भूकंप के झटकों से हिला कारगिल, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता

भूकंप के झटकों से हिला कारगिल, रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई तीव्रता
▶️मंगलवार सुबह लद्दाख और अंडमान-निकोबार में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं
▶️लद्दाख में भूकंप की तीव्रता 4.4 नापी गई, अंडमान-निकोबार में ये तीव्रता 4 थी
▶️कारगिल भी भूकंप के झटकों से हिल उठा, कारगिल में भूकंप मंगलवार सुबह 05:47 बजे के करीब आया

Laddakh and Andaman Earthquake News: देशभर में एक तो कोरोना जमकर कहर बरपा रहा है। और दूसरी तरफ भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर लद्दाख पहले से ही खतरे के निशान पर है। इसी बीच लद्दाख और अंडमान-निकोबार में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

लद्दाख में भूकंप के तेज झटके

बता दें कि मंगलवार सुबह लद्दाख और अंडमान-निकोबार के लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं। वैसे तो इन जगहों से भूकंप की खबरे सुनने में आती रहती हैं लेकिन इस बार ये झटके काफी तेज थे। जानकारी के अनुसार लद्दाख में भूकंप की तीव्रता 4.4 नापी गई, साथ ही अंडमान-निकोबार की बात करें तो यहां भूकंप की तीव्रता 4 थी। राहत की बात ये है कि फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

earthquake hits ladakh kargi
Image Source: The Weather Channel

जानकारी के अनुसार इन भूंकप के झटकों को लोगों ने सुबह करीब तीन बजे के आस-पास महसूस किया जिसके बाद सभी आसपास के इलाकों में अफरा तफरी मच गई। हालांकि कुछ देर बात सब नॉर्मल हो गया औऱ जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। रिक्टर स्केल (Richtor Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है।

भूकंप से हिला कारगिल

अंडमान-निकोबार के अलावा कारगिल भी भूकंप के झटकों से हिल उठा। कारगिल में भूकंप मंगलवार सुबह 05:47 बजे के करीब आया जिसकी चीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई।

इस बारे में नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) का कहना है कि दोनों ही जगहों पर तेज झटके महसूस किए गए। साथ ही सेंटर ने कहा कि इन जगहों पर अक्सर भूकंप आते रहते हैं ऐसे में लोगों को भूकंप के समय बरतने वाली सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए। और ऐसी स्थिति के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।