Dr Manmohan Singh ने दी PM Narendra Modi को सलाह, अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए बताएं तीन महत्वपूर्ण बिंदु

Dr Manmohan Singh ने दी PM Narendra Modi को सलाह, अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए बताएं तीन महत्वपूर्ण बिंदु
▶️ कोविड-19 के कारण आए आर्थिक संकट पर डॉ मनमोहन सिंह (Formar Prime Minister Dr Manmohan Singh) ने दी मोदी सरकार (Modi Goverment) को सलाह
▶️ इस समय सबसे खराब दौर से गुजर रही है भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पिछले साल जीडीपी रही थी 4.2%
▶️ कोरोना से आए आर्थिक संकट का सामना करने में भारतीय अर्थव्यवस्था खराब हो गई है।

कोरोना महामारी (Corono Padamic) की वजह से काफी समय से देश की अर्थव्यवस्था संकट (India Economy Crisis) के दौर को झेल रही है। इस समय भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बहुत बुरे दौर से गुज़र रही है। ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह (Formar Prime Minister Dr Manmohan Singh) ने अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए सुझाव दिए हैं। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री ने सुझाव देते हुए तीन उपाय बताए हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को दोबारा दुरुस्त किया जा सकता है।

Dr Manmohan Singh ने पीएम को बताए तीन उपाय

हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Formar Prime Minister Dr Manmohan Singh) ने अर्थव्यवस्था की खस्ता हालत देखते हुए उसे फिर से संभालने के लिए तीन उपाय बताएं हैं। साथ ही उन्होंने यह चेतावनी भी दी है कि उन्हें ना अपनाने पर देश को और भी भारी आर्थिक संकट (Economy Crisis) झेलना पड़ सकता है।

• सरकार को कोरोना (Corona Padamic) के इस दौर में लोगों की अजीविका को सुनिश्चित करना चाहिए, और जिनकी नौकरी जा चुकी है या जो कोरोना वायरस (Corona Virus) से पीड़ित हैं उनके खातों में पैसे डालकर उन्हें सीधे सहायता देनी होगी।
• इंस्टिट्यूशन ऑटोनॉमी एंड प्रोसेस (Institution Autonomy & Processes) के माध्यम से इनेंशियल सेक्टर (Iniatial Sector) को ठीक करना चाहिए।
• व्यवसाय को पर्याप्त पूंजी उपलब्ध कराने के लिए सरकार को इस समय सरकार समर्थित क्रेडिट प्रोग्राम (Sarkar Samarthit Credit Program) शुरू करना चाहिए जिससे कोरोना के दौर में व्यवसाय को आर्थिक मंदी का सामना ना करना पड़े।

Dr Manmohan Singh Advice To Modi Goverment

इसके अतिरिक्त डॉ सिंह ने आगे कहा की लॉक डाउन के इस दौर में लंबी और गहरी आर्थिक मंदी चलेगी, लेकिन इसके लिए हमें तैयार रहना होगा, आर्थिक मंदी का केवल एक ही कारण है जो कि मानवीय संकट है। आपको बता दें कि 2019-20 में भारत की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) 4.2% रही थी और कई अर्थशास्त्री 2020-21 के अर्थव्यवस्था के संकट (Economy Crisis 2020-21) के लिए पहले से ही चेतावनी दे रहे हैं।

Rahul Gandhi भी दे चुके हैं PM Modi को सलाह

आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस सदस्य राहुल गांधी (Congress Member Rahul Gandhi Tweet) भी ट्वीट के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को सलाह देते आए हैं। उन्होने कुछ ही समय पहले ट्वीट करते हुए कहा था की “लोगों का अर्थव्यवस्था से विश्वास और कॉन्फिडेंस खत्म हो गया,” जिस पर पीएम के कुछ ना करने की बात भी कही थी।

इससे कुछ दिन पहले कोविड-19 मरीजों (Covid-19 Patients) का आंकड़ा 20 लाख के पार होने पर भी राहुल गांधी ने ट्वीट (Rahul Gandhi Tweet) कर कहा था कि “20 लाख का आंकड़ा पार मोदी सरकार (Modi Goverment)” ऐसी कई ट्वीट करके राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कभी मोदी सरकार (Modi Goverment) को भेजते हैं तो कभी उन्हें सलाह और नसीहत दे डालते हैं। अभी इसमें यही है कि मोदी सरकार इसे कितना अच्छे से लेती है और अमल कर पाती है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.