Door-to-Door मिलेगा राशन, Kajriwal सरकार ने लागू किया ‘मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना’

Door-to-Door मिलेगा राशन, Kajriwal सरकार ने लागू किया ‘मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना’
▶️मुख्य मंत्री घर घर राशन योजना का लक्ष्य राशन में होने वाली धांधली से बचना एवं डोर टू डोर राशन (Door to Door Ration Yojana) बाटना है
▶️कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में लिया गया ये फैसला जल्द ही होगा लागू
▶️प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PradhanMantri Gareeb Kalyan Anna Yojana) को नवंबर के अंत तक 80 करोड़ तक बढ़ाने की घोषणा की थी

Door to Door Ration Yojana: चीन के वुहान शहर (Wuhan City China) से आए कोरोना वायरस ने देश और दुनिया में कोहरम मचा दिया है। ऐसे में भारत की राजधानी (Rajdhani Delhi News) में भी कोरोना के मामले लगातार अपनी रफ़्तार पकड़ रहे है। यही कारण है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री लगातार इससे बचने के लिए नए-नए आइडिया आजमाते रहते हैं, और एक बार फिर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने एक बड़ा फैसला लिया है। जो दिल्लीवासियों को काफी रहत दे सकता है। ये योजना है डोर टू डोर राशन (Door to Door Ration Yojana) बाटने की।

Door to Door Ration Yojana: क्या है मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना?

मुख्य मंत्री घर-घर राशन योजना (Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana) के तहत अब दिल्ली वासियो के लिए राशन के दो विकल्प दिए जाएंगे, यदि लोग दुकान पर आकर राशन खरीदना चाहते हैं तो भी वो आराम से खरीद सकते हैं। अगर कोई होम डिलीवरी (Ration Home Delivery Delhi) चाहता है तो ये सुविधा आने वाले 6 से 7 महीने में शुरू कर दिया जायेगा।

Arvind Kejriwal Door-To-Door Ration Scheme Hindi News

इस योजना के तहत राशन FCI के गोदाम से गेंहू उठाया जाएग, और उसको पिसवा कर आटा बनाया जायेगा, चावल और चीनी जैसे सामान की पैकिंग करवाकर डायरेक्ट होम डिलीवरी (Ration Home Delivery Delhi) होगी। केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन की योजना (One Nation On Ration Yojana) भी लगे हाथ लागू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना (MukhyaMantri Ghar Ghar Ration Yojana) का उद्देश्य गरीबो को राशन में होने वाली धांधली से बचाने का है।

केंद्र सरकार भी कर चुकी है पहल

इससे पहले भी इस महामारी के दौरान, प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PradhanMantri Gareeb Kalyan Anna Yojana) को नवंबर के अंत तक 80 करोड़ तक बढ़ाने की घोषणा की थी, इस योजना को केंद्रीय और राज्य सरकार मिलकर चला रहे हैं। गरीब लोगो को राशन बांटने का काम भी किया जा रहा है, परन्तु कुछ शिकायते भी दर्ज की गयी हैं। कहीं मिलावटी सामान की शिकायत तो कहीं पैसे ज्यादा वसूलने की शिकायत।

One Nation One Ration भी फायदेमंद

हाल ही में वन नेशन वन राशन योजना (One Nation One Ration Yojana) की घोषणा की गयी है। इस घोषणा के तहत गरीब और प्रवासी श्रमिक किसी भी राशन की दुकान से सब्सिडी खरीब सकेंगे जिसमे चावल और गेहू होगा। और ये योजना तबतक सिमित है जब तक राशन कार्ड को आधार से जोड़ नहीं दिया जाता। आपको बता दें कि सरकार (Central Goverment Ration Yojana) ने राशन को आधार से लिंक करवाने की डेट को भी आगे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 कर दिया गया है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।