धनतेरस के दिन गलती से भी खरीद लिया ये 5 सामान तो लक्ष्मी की जगह घर आएगा कलेश

धनतेरस के दिन गलती से भी खरीद लिया ये 5 सामान तो लक्ष्मी की जगह घर आएगा कलेश
▶️धनतेरस के पावन दिन पर घर में कोई ना कोई सामान खरीद कर लाना होता है इससे माता लक्ष्मी खुश होती हैं
▶️धनतेरस के दिन शाम 5 बजकर 34 मिनट से 6 बजकर 01 मिनट तक शुभ मुहर्त रहेगा
▶️धनतेरस के दिन स्टील, एल्यूमीनियम, कांच, सेरामिक, धारदार चीजें, काले रंग का सामान और लोहे आदि की चीजें ना खरीदें

What Not To Do In Dhanteras | हर वर्ष कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष तिथि को धनतेरस मानाया जाता, है। हिंदू धर्म (Hindu religion) के लोग इस दिन को बेहद पावन पर्व की तरह मनाते हैं क्योंकि धनतेरस के अगले दिन ही दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जा रहा है। कहते हैं धनतेरस के पावन दिन पर घर में कोई ना कोई सामान खरीद कर लाना होता है इससे माता लक्ष्मी (Goddess Laxmi) खुश होती हैं।

धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं नया सामान

दरअसल शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन नया सामान खरीदना शुभ माना गया है अगर आपके पास कुछ खरीदने के पैसे नहीं है तो इस स्थिति में आप चम्मच, झाडू या कोई बरतन खरीद सकते हैं। इसके अलावा धनतेरस को झाडू (broom) खरीदने का नियम है, क्योंकि धनतेरस के अवसर पर जो झाडू खरीदा जाता है दिवाली के दिन उसी झाडू पर एक दिया जलाया जाता है।

सामान खरीदने का शुभ समय

वैसे तो धनतेरस के दिन पूरा दिन की शुभ होता है आप किसी भी समय सामान खरीद सकते हैं, लेकिन एक समय ऐसा होता है जिसमें सामान लेने से बड़ा लाभ होता है और इससे सुख-समृद्धि आती है।

शुभ मुहर्त की बात करें तो धनतेरस के दिन शाम 5 बजकर 34 मिनट से 6 बजकर 01 मिनट तक शुभ मुहर्त रहेग, कोशिश करें इस समय में ही सामान खरीदें। शास्त्रों के अनुसार इस दिन सोना, चांदी, झाड़ू या धनिया आदि खरीदने की प्रथा है।

क्या ना खरीदें?

वैसे तो धनतेरस के दिन घर में नया सामान लाने की प्रथा है लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हे खरीदने से बचना चाहिए जैसे- स्टील, एल्यूमीनियम, कांच, सेरामिक, धारदार चीजें, काले रंग का सामान और लोहे आदि की चीजें। इन सबके अलावा आपको हर छोटी-बड़ी चीज़ों का ध्यान रखना होगा, जैसे आप कोई बरतन खरीद रहे हैं तो उस बरतन में कोई सामान रख लें खाली घर ना ले जाएं, अपना खरीदा हुआ सामान किसी और को ना दें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *