राजस्थान के DGP ने कहा रेप जैसी वारदात को रोकने के लिए बच्चों को इंटरनेट का सही इस्तेमाल सिखाना है ज़रूरी

राजस्थान के DGP ने कहा रेप जैसी वारदात को रोकने के लिए बच्चों को इंटरनेट का सही इस्तेमाल सिखाना है ज़रूरी
▶️राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा देशभर में रेप जैसी वारदात के पीछे इंटरनेट है कारण
▶️रेप जैसी घटना बढ़ रही है इसके पीछे इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल औऱ युवाओं के भीतर बढ़ती उत्सुकता है- राजस्थान डीजीपी
▶️गूगल पर इंटरनेट के माध्यम से तमाम अपराधिक सामग्रियों को खोजा जा सकता है- डीजीपी

Rajasthan DGP Statement ON Rape Cases: देश भर से आय दिन रेप जैसी दिल दहला देने वाली खबरें लगातार सुनने में आ रही हैं। हाथरस (Hathras Incident), राजस्थान और बलरामपुर में हुई बच्चियों के साथ दरिंदगी पर तमाम लोग प्रतिक्रिया दे रहे हैं, पूरा देश हाथरस की घटना के लिए इंसाफ की मांग कर रहा है, यहां तक की अपनी आवाज बुलंद करने के लिए लोगों का समूह सड़कों पर भी उतर रहा है। इसी बीच राजस्थान के डीजीपी (Rajasthan DGP Statement On Rape Cases In India) ने रेप के कारणों पर बयान दिया है।

रेप की घटना पर राजस्थान के डीजीपी का बयान

देशभर में हो रही रेप जैसी घटना पर लोग लगातार सवाल खड़े कर रहे हैं, लोग अपने अपने तरीके से इसका विऱोध कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग बचने के सुझाव भी दे रहें हैं, इसी बीच राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव (DGP Bhupendra Yadav, Rajasthan) ने भी इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि देशभर में जो रेप जैसी घटना बढ़ रही है इसके पीछ इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल औऱ युवाओं के भीतर बढ़ती उत्सुकता है।

इंटरनेट है रेप जैसी घटना बढ़ने का कारण- डीजीपी राजस्थान

राजस्थान के डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव ने आगे कहा कि आजकल इंटरनेट पर हरेक चीज मौजूद है, गूगल पर इंटरनेट के माध्यम से तमाम अपराधिक सामग्रियों (Criminal Materials On Internet) को खोजा जा सकता है जो युवाओं की मानसिकता को गलत दिशा में ले जा रही है।

Rajasthan DGP Statement On Rape Cases In India

अपराधिक वेबसाइट के खात्में में लगी है पुलिस

डीजीपी ने आगे कहा कि इंटरनेट से अपराधिक वेबसाइट (Criminal Websites On Internet) को खत्म करने के लिए पुलिस पूरी कोशिश में जुटी हुई है, लेकिन इसके आगे भी कई चुनौतियां खड़ी हो जा रही हैं। एक तरफ तो पुलिस वेबसाइट को खोजकर खत्म करती है तो वहीं दूसरी ओर इस प्रकार की कई और वेबसाइट खड़ी हो जाती है। लेकिन हम जल्द ही इसपर नियंत्रण पा लेगे।

बच्चों को इंटरनेट से जुड़ी चेतावनियां दें

आगे राजस्थान के डीजीपी ने सुझाव दिया कि सभी परिवार को अपने बच्चों को इंटरनेट का सही इस्तेमाल सिखाना होगा। बच्चों को इंटरनेट से संबंधित सभी चेतावनियों (Warnings Of Internet) से अवगत कराना होगा। इसके अलावा इंटरनेट का ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए ये सभी जानकारियां बच्चों के भीतर शुरू से मौजूद होना ज़रूरी है।

हाथरस पर सियासत

आपको बता दें कि हाथरस कांड (Hathras Gangrape Incident) पर लगातार सियासत गरमा गई है। पार्टियां इस घटना के बाद यूपी सरकार (UP Goverment) को गिराकर अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुई हैं। हाथरस गैंगरेप को लेकर राजनीतिक पार्टियां अपने फायदे के लिए वो तमाम कोशिशे कर रही हैं जिससे मौजूदा सरकार की छवि खराब हो सके।

इस तरह की दर्दनाक घटना पर यदी पार्टियां सियासी दाव खेलने लग जाएं तो इंसाफ की उम्मीद किससे की जाए, जहां एकजुट होकर न्याय के लिए लड़ाई लड़ने की ज़रूरत है वहीं राजनेता सियाली रोटियां सेक रहे हैं।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।