डीजीसीए ने जारी किए कड़े नियम, विमान में फोटोग्राफी करने पर एक हफ्ते के लिए रद्द हो जाएगी फ्लाइट

डीजीसीए ने जारी किए कड़े नियम, विमान में फोटोग्राफी करने पर एक हफ्ते के लिए रद्द हो जाएगी फ्लाइट
▶️विमान सुरक्षा को लेकर एविएशन रेगुलेटर नागर विमान महानिदेशालय की तरफ से जारी किए गए नए नियम
▶️विमान के भीतर किसी भी यात्री को एयरक्राफ्ट नियम 1937 के तहत बनाये गए नियम 13 का उलंघन नहीं करने दिया जाएगा
▶️नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उस विशेष मार्ग के लिए एयरलाइन की उड़ान को 1 हफ्ते के लिए रद्द कर दिया जाएगा

DGCA Regulation Audits For Flight Safety: हाल ही में पत्रकारों की तरफ से कई नियमों के उलंघन की खबर सामने आई थी। दरअसल ऐक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranut) के मुंबई वापसी के समय फ्लाइट में पत्रकारों ने कैमरा लेकर खूब अफरातफरी मचाई। जिसके बाद है दुर्व्यवहार काफी चर्चा में रहा। जिसके बाद इस तरह की समस्या फिर ना हो इसके लिए एविएशन रेगुलेटर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की तरफ से ये फरमान जारी किया गया है कि यदि कोई नियमों का उलंघन करता है तो उड़ान रद्द हो जाएगी।

फ्लाइट यात्रियों के लिए फरमान

दरअसल कंट्रोल टीम की तरफ से कहा गया है कि कोई भी यात्री विमान के भीतर एयरक्राफ्ट नियम 1937 (Aircraft Act 1937) के तहत बनाये गए नियम 13 को नहीं मानता है और इसका उल्लंघन करता है तो विशेष मार्ग के लिए एयरलाइन की उड़ान को रद्द कर दिया जाएगा और ये रूल 1 हफ्ते तक लागू रहेगा। यानी अगले एक सप्ताह तक उस मार्ग के लिए यात्रा कैंसल रहेगी।

DGCA Regulation Audits For Flight Safety:

अब विमान में नहीं होगी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी

यानी कि अब विमान के भीतर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी नहीं किया जा सकता है। दरअसल हुआ यूं कि कंगना के मुंबई दौरे वाले दिन इस तरह की हरकत सामने आई थी। विमान में पहले से ही फोटोग्राफी (Photography) और वीडियोग्राफी (Videography) की इजाज़त नहीं है लेकिन बावजूद इसके कुछ पत्रकारों ने इस नियम का उलंघन किया। और पूरे मार्ग पर अफरातफरी का माहौल रहा। जिसके चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

इंडिगो देगा इस दुर्व्यवहार का जवाब

बता दें कि उड़ान के भीतर नियमों के उलंघन को लेकर और सामजिक दूरी की धज्जियां उड़ाने को लेकर डीजीसीए (DGCA) ने इंडिगो (Indigo) से जवाब मांगा है कि उस दिन मीडियाकर्मियों द्वारा ऐसी हरकत कैसे हुई और इसे रोक क्यों नहीं गया। डीजीसीए ने जल्द से जल्द रिपोर्ट सौपने की मांग की है।

आगे पढ़ें :

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar