आज से शुरू हुआ मेट्रो का संचालन, बदला दिखा मेट्रो स्टेशन का नजारा

आज से शुरू हुआ मेट्रो का संचालन, बदला दिखा मेट्रो स्टेशन का नजारा
▶️आज से शुरू हुई मेट्रो सेवा, डीएमआरसी की तरफ से की गई थी सभी तैयारियां
▶️आज से लखनऊ औऱ राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर मेट्रो का संचालन शुरू हो गया है
▶️दिशा निर्देश में कहा गया है कि यदि कोई नियमों का पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी

Delhi Metro Services: लंबे समय के इंतज़ार के बाद आज से दिल्ली मेट्रो वापस पटरी पर लौट चुकी है। करीब 169 दिनों के बाद यात्रियों को मेट्रो में चढ़ने के लिए फिर से लाइन में लगा देखने को मिला। इसके लिए डीएमआरसी की तरफ से सभी तैयारियां कर ली गई थी जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।

पटरी पर फिर दौड़ी दिल्ली मेट्रो

बता दें कि लखनऊ औऱ राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर आज से मेट्रो का संचालन शुरू हो गया है। ऐसे में मेट्रो चलने के इंतजार में घर में बैठे लोगों के बीच दफ्तर जाने को लेकर काफी खुशी देखी गई। हो भी क्यों ना मेट्रो यातायात का एकमात्र ऐसा साधन है जो कम समय औऱ बजट में आपको सफर करने की सुविधा देता है।

delhi metro guidelines

मेट्रो संचालन के पहले दिन दिल्ली के फेसम स्टेशन राजीव चौक पर सुबह से ही यात्रियों की भीड़ देखी गई लेकिन ये भीड़ काफी सहज समझदार थी सभी लोगों ने बकायदा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया हुआ था, कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए सभी के चहरों पर मास्क देखा गया, सभी यात्री काफी सावधानी से मेट्रो में प्रवेश कर रहे थे। बात राजीव चौक की करें तो यहां किसी भी तरह की भागदौड़ देखने को नहीं मिली सभी कार्य व्यवस्थित ढंग से होता हुआ देखा गया।

सभी यात्रियों ने किया दिशा निर्देश का पालन

बता दें कि मेट्रो का सफर शुरू होने से पहले ही केंद्र औऱ DMRC की तरफ से कई गाइडलाइंस और यात्रा के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए थे। जिसमें बखूबी ये कहा गया था कि यदि कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, औऱ उसे सफर भी नहीं करने दिया जाएगा। इन दिशा निर्देशों में मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग पर ज्यादा फोकस किया गया था।

12 सिंतबर तक चालू हो जाएंगी सभी लाइनें

delhi metro resumes services with strict safety

बता दें कि आज यानि सोमवार को येलो लाइन पर मेट्रो दौड़नी शुरू हुई है इसके अलावा एक-एक करके ही साभी लाइनों को खोला जाएगा। जिसके बाद 12 सितंबर से सभी लाइनें चालू हो जाएंगी और सभी स्टेशन पर मेट्रो आने लगेगी। अभी के नियम के अनुसार मेट्रो केवल दो चरणों में चलेंगी जिनमें से पहला है सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और दूसरा शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक। यानि दिन में केवल 8 घंटे ही मेट्रो चलेगी।

मेट्रो स्टेशन पर है कड़ी सुरक्षा

मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जैसे अंदर प्रवेश होते ही यात्रियों के बैग को भी सैनिटाइज किया जाएगा। साथी ही यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। एक मिटर की दूरी का पालन किया जा रहा है। साथ ही जगह-जगह पर सर्कल बनाया गया है जहां यात्री खड़े होंगे उसके अलावा मेट्रो के भीतर भी एक सीट के बाद बगल वाली सीट पर बैठने से मनाही है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।