बंद हो सकती है DMRC में स्मार्ट कार्ड की सेवा, देखने को मिल सकता है बड़ा बदलाव

बंद हो सकती है DMRC में स्मार्ट कार्ड की सेवा, देखने को मिल सकता है बड़ा बदलाव
▶️जल्दी शुरू की जा सकती है दिल्ली मेट्रो, सरकार के आदेश का इंतजार
▶️कोरोना संकट से बचाव के लिए दिल्ली मेट्रो में किए गए हैं इंतज़ाम, पूरी तरह सुरक्षित है मेट्रो
▶️दिल्ली मेट्रो शुरू होने के बाद लग सकती है स्मार्ट कार्ड के उपयोग में रोक

कोरोना वायरस की वजह से ज़िन्दगी की हर गतिविधि में रोक सी लग गई थी। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया में काफ़ी कुछ फिर से शुरू कर दिया गया लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद भी दिल्ली मेट्रो की सेवा (Delhi Metro Service) में कोई हलचल नहीं हुई। ऐसे में अब ख़बर आई है कि लॉकडाउन के बाद जब दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू की जाए तो उसमें कुछ बदलाव देखने को मिलें। इन बदलावों स्मार्ट कार्ड (Delhi Metro Smart Card Service) के बंद होने कि सम्भावना है और उसकी जगह पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग शुरू किया जा सकता है।

DMRC में स्मार्ट कार्ड के बंद होने की है सम्भावना

स्मार्ट कार्ड से दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों का सफ़र काफ़ी आसान हो गया था। लेकिन अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट कार्ड का उपयोग जल्द बंद हो सकता है और DMRC सुविधा चालू होने के बाद यात्रा करने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें कि DMRC ने इसके लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card) की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को भी अपग्रेड किया जायेगा। इस योजना के बाद यात्रियों को अपने साथ मेट्रो स्मार्ट कार्ड (Delhi Metro Smart Card Service) को रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी, वो अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को AFC गेट पर पंच करके एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं। इस सेवा को चालू होने में करीब 1 साल का समय लग सकता हैं। AFC गेट मई अपग्रेड के लिए टेंडर की प्रक्रिया चालू कर दी गयी है।

Delhi Metro Smart Card Service
Source : Google Image

कहाँ किया जायेगा पहला ट्रायल ?

जानकारी के मुताबिक, इस प्रकिया का पहला ट्रायल एयरपोर्ट लाइन में किया जायेगा जायेगा। पायलट प्रोजेक्ट के एयरपोर्ट लाइन में सफलता के बाद इसको पूरे DMRC सेवा (DMRC Service) में उपयोग में लाया जायेगा। बता दें कि डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये बड़ा बदलाव किया है ।

कब शुरू होगा दिल्ली मेट्रो?

कोरोना संकट के चलते 22 मार्च को जब लॉक डाउन लगाया गया था, तभी से मेट्रो सेवाएं (Delhi Metro Services) भी बंद हैं। मेट्रो सेवाएँ बंद होने की वजह से DMRC को कई आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। DMRC अपने लोन का भुगतान भी नहीं कर पा रही है। DMRC के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल (Anuj Dayal) का कहना है कि, जब सरकार मेट्रो को चालू करने के लिए निर्देश देगी, तब संभावना है कि DMRC की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। उनके मुताबिक दिल्ली मेट्रो को कोरोना संकट से बचाने के पूरे प्रयास किये गए हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे