तमाम अटकलों के बीच अब अनलॉक 4.0 में हो सकती है मेट्रो की शुरुआत, गाइडलाइंस का रखना होगा ध्यान

तमाम अटकलों के बीच अब अनलॉक 4.0 में हो सकती है मेट्रो की शुरुआत, गाइडलाइंस का रखना होगा ध्यान
▶️ अब दोबारा हो सकती है मेट्रो शुरू, अनलॉक 4 में मिल सकती है मंजूरी
▶️ डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने किया मेट्रो का मुआयना, उनके अनुसार यह है नियमित निरीक्षण का हिस्सा
▶️ 5 महीने के बड़े इंतजार के बाद अब नियमों के साथ खुल सकती है मेट्रो,सितंबर से शुरू हो सकती है मेट्रो यात्रा

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश की तमाम चीजें कई महीनों से बंद पड़ी हैं। जिन्हें अनलॉक में एक एक करके खोला जा रहा है। अनलॉक 4.0 (Unlock 4.0) आने के बाद अब दिल्ली में 5 महीने से बंद पड़ी मेट्रो सेवा (Delhi Metro Service) फिर से शुरू हो सकती है। जिसको लेकर मेट्रो की बड़े अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्थाओं और तैयारियों का लगातार जायजा भी लिया जा रहा है। हाल ही में DMRC दिल्ली मेट्रो परिवहन निगम के प्रमुख मंगु सिंह (Mangu Singh) ने गुरुवार को राजीव चौक स्थित मेट्रो स्टेशन पर तैयारियों, सुरक्षा व्यवस्था, और रखरखाव का जायजा लिया।

कई महीनों से लगाए जा रहे थे कयास

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोनावायरस (Corona Virus In Delhi) के चलते पिछले 5 महीने से मेट्रो को दोबारा चलाने को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे थे। और DMRC भी इसके लिए तैयारियां करती आ रही है। इन सभी अटकलों के बीच अब अनलॉक 4 (Unlock 4.0) में दिल्ली मेट्रो शुरू हो सकती है।
हालांकि अधिकारियों द्वारा इसे सामान्य निरीक्षण का नाम दिया गया है। डीएमआरसी पहले से ही साफ करता हुआ आया है कि अनुमति मिलने के 48 घंटों के भीतर ही मेट्रो (Delhi Metro News) पटरी पर दौड़ने लगेगी। और मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा।

Delhi Metro Service Resumed in Unlock 4.0
Source- Scroll.com

दिल्ली मेट्रो में रखा जाएगा कोरोना सावधानियों का ध्यान

कोरोनावायरस (Corona Virus) को देखते हुए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro Service) में भी तमाम सावधानियां बरती जाएगी जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए कई नियम भी बनाए गए हैं। यह नियम इस प्रकार है-

  • अब मेट्रो (Delhi Metro Service) में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी, यानी कि लोग केवल सीटों पर बैठकर ही यात्रा कर सकेंगे
  • ज्यादा भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग ना मिलने पर मेट्रो को उस स्टेशन पर नहीं रोका जाएगा। इससे मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्री सुरक्षित रह सकें।
  • यदि किसी में बुखार के साथ कोरोना वायरस (Corona Virus) का कोई भी संक्रमण दिखे तो उसे फौरन परीक्षण जांच के लिए भेजा जाएगा। ताकि उसके संक्रमित होने ओर ना होने की पुष्टि की जा सके।
  • यात्रा करने के दौरान सभी यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा इसके ना होने पर यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing In Metro) का पालन करना होगा जिसके लिए 2 गज की दूरी वाला नियम जरूरी होगा।
  • शूटिंग के दौरान B1 मीटर की दूरी बनाना जरूरी होगा।

इस खबर को सुनने के बाद यात्रियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। जाहिर तौर पर अब मेट्रो प्रेमियों को काफी राहत मिलने वाली है।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।