पहले दिन मेट्रो में सफर के लिए पहुंचे उम्मीद से कम यात्री, मेट्रो ने कहा आने वाले दिनों में बढ़ेगी भीड़

पहले दिन मेट्रो में सफर के लिए पहुंचे उम्मीद से कम यात्री, मेट्रो ने कहा आने वाले दिनों में बढ़ेगी भीड़
▶️पांच महीने से बंद पड़ी मेट्रो के खुलने के बाद पहले दिन बेहद कम यात्री दिखाई दिए
▶️स्टेशनों पर हमेशा तरह लगने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किए गए थे
▶️मेट्रो में कैश को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है केवल कार्ड से ही पेमेंट किया जाएगा

Delhi Metro Update: लंबे समय से बंद पड़ी मेट्रो को सोमवार से खोल दिया गया है। हालांकि अभी सभी लाइनें नहीं खुली हैं लेकिन 12 सितंबर तक सभी स्टेशनों से मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। ऐसे में करीब पांच महीने से बंद पड़ी मेट्रो जब खुली तो बेहद कम यात्री दिखाई दिए। स्टेशनों पर हमेशा की तरह लगने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किए गए थे।

मेट्रो में दिखे बेहद कम यात्री

मेट्रो सचालन के पहले दिन ही मेट्रो में सफर के लिए बेहद कम यात्री पहुंचे थे। लेकिन जितने भी यात्रियों ने सफर किया उन सभी को सुरक्षा के इंतजाम बेहद अच्छे लगे औऱ सभी यात्रियों ने मेट्रो विभाग की काफी तारीफ की। बता दें कि सोमवार को यलो लाइन (Yellow Line) जो की समयपुरी बादली से हुडा सिटी सेंटर (Samaypur Badli to Huda City Center) के लिए चलाई गई।

आपको बता दें कि यात्रियों की भीड़ के विषय में मेट्रो का कहना है कि, उनकी व्यवस्था पहले वाली भीड़ के हिसाब से पूरी है। लेकिन कोरोना के कारण बेहद कम यात्री सफर के लिए आ रहे हैं। तो काम सावधानी से हो पा रहा है, लेकिन अभी आने वाले दिनों में बाकी लाइनों को भी खोला जाएगा तब भीड़ बढ़ सकती है। और उसके लिए भी मेट्रो ने पूरे इंतजाम किए हैं।

दो पाली में खोली गई है मेट्रो

delhi metro ran empty on -the first day

मेट्रो शुरू होने से पहले कई गाइडलाइंस दी गई थी। इस दिशा निर्देश के अनुसार मेट्रो को दो पाली में चलाया गया है। जिसमें सुबह 4 घंटे औऱ शाम 4 घंटे ही मेट्रो चलेगी। सोमवार को चलाई गई मेट्रो में सुबह करीब 7,500 लोगों ने सफर तय किया। वहीं शाम के समय 8 हजार से अधिक लोगों ने मेट्रो में सफर किया है।

पूरी तरह से सावधान है DMRC

मेट्रो विभाग का कहना है कि वो पूरी तरह से सावधान है और कोरोना के सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। स्टेशन पर आने के बाद सबसे पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है। उसके बाद यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा जवानों को भी तैनात किया गया है जो खासकर यात्रियों की गतिविधि पर नजर रखेंगे।

हर बार मेट्रो में उतरे-चढ़ने को लेकर यात्री भाग-दौड़ करने लगते हैं ऐसे में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए मेट्रो को 50 सेंकेंड व डेढ़ मिनट के लिए रोका जा रहा है जिससे यात्री सावधानी से उतर सकें। टोकन की सुविधा नहीं है केवल स्मार्ट कार्ड के लिए काउंटर खोले गए हैं। अब से मेट्रो में कैश को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है केवल कार्ड से ही पेमेंट किया जाएगा।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।