Rajnath Singh LIVE: रक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, जाने संबोधन की सभी महत्वपूर्ण बिंदु

Rajnath Singh LIVE: रक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, जाने संबोधन की सभी महत्वपूर्ण बिंदु
▶️एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर बने तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh Live) ने कई अहम घोषनाएं की
▶️सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ विचार करने के बाद ये फैसला लिया गया है कि अब रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाने को लेकर काम किया जाएगा
▶️रक्षा मंत्री (Defence Minister) का कहना है कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का फैसला पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के आह्वान पर लिया गया है

एक्चुअल लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर बने तनाव और भारत-चीन (Bharat-Chin Vivad) के बिगड़े संबध को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh Live) ने कई अहम घोषनाएं की। रक्षा मंत्री (Defence Minister) सुबह 10 बजे लाइव आएंगे इस बात की जानकारी मंत्रालय कार्यालय द्वारा ट्वीट कर दी गई।

Rajnath Singh Live: रक्षा मंत्री का महत्वपूर्ण ऐलान

जबसे मंत्रालय ने ट्वीट किया तब से ही लोग कई तरह के कयास लगा रहे थे, कि अब क्या होने वाला है। क्योंकि भारत-चीन संबध (Bharat-Chin Vivad) ने पहले ही कई मुश्किलें खड़ी कर दी है ऐसे में रक्षा मंत्री का अचानक लाइव (Defence Minister Rajnath Singh Live) आना कई तरह के सवालों को खड़े कर कर रहा था।

मंत्रालय अब आत्मनिर्भर की पहल को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है- रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh Live) ने संबोधन के दौरान सबसे पहले आत्मनिर्भरता पर जोर डाला। उन्होने कहा कि रक्षा मंत्रालय (Defence Ministery) अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, अब उत्पादन का स्वदेशीकरण होगा, एमओडी (MOD) 101 से अधिक वस्तुओं के आयात पर रोक लगेगी।

Rajnath Singh Live Announcement

Rajnath Singh Live: रक्षा उपकरणों को बढ़ाने पर जोर

रक्षा मंत्री (Defence Minister Of India) ने कहा कि रक्षा उत्पादनों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे हम रक्षा उत्पादन क्षेत्र में भी आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाएंगे। रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh Live) ने बताया कि इस उपकरणों की लिस्ट में केवल कुछ पार्ट्स को ही शामिल किया गया है। जिस तरह से इन दिनों LAC पर तनाव की स्थिति बनी हुई है ऐसे में राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Live) का ये संबोधन काफी खास बताया जा रहा है।

पीएम की सलाह से लिया गया फैसला

बता दें कि रक्षा मंत्री (Defence Minister Of India) का कहना है कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का फैसला पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान पर लिया गया है। साथ ही खुशी की बात ये है कि इस अहम फैसले से रक्षा उद्योग उत्‍पादन की ओर तेजी से बढ़ेगा। साथ ही भारतीय रक्षा उद्योग को निगेटिव लिस्ट में शामिल आइटम्स के निर्माण का भी अवसर प्राप्त होगा।

रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगी रोक

रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh Live) द्वारा आगे कहा गया कि, सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ विचार करने के बाद ये फैसला लिया गया है कि अब रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाने को लेकर काम किया जाएगा। उन्होने आगे कहा कि अभी ये केवल फैसला है इसे 2020 से लेकर 2024 के बीच लागू कर दिया जाएगा।

आगे कहा गया (Rajnath Singh Announcement) कि, उत्पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्‍त 2020 के बीच साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये तक के ठेके दिए थे। इसके अलावा आने वाले 6 से 7 सालों के भीतर घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के कॉन्ट्रैक्ट (Defence Contract) दिया जाएगा।

बता दें कि रक्षा मंत्री (Defence Minister Of India) के अनुसार भारत-चीन सीमा विवाद (Bharat-Chin Vivad) लंबा चलने की संभावना है, ऐसे में रक्षा मंत्री (Defence Minister Rajnath Singh Live) का ये कदम बेहद सराहनिय माना जा रहा है। इस कदम से भारत आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।