Breaking: बाबरी विध्वंस मामले में आया फैसला, सभी आरोपी बरी

Breaking: बाबरी विध्वंस मामले में आया फैसला, सभी आरोपी बरी

Babari Masjid Demolation Case Decision: आज से करीब 28 साल पहले तारीख 6 दिसंबर 1992 को ढहाए गए बाबरी मस्जिद ढांचे के विवादित (Babari Masjid Demolation Case) मामले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। अदालत के फैसले के अनुसार, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani),उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh Former CM UP), उमा भारती (Uma Bharti), मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi), विनय कटियार (Vinay Katiyar) समेत सभी 32 आरोपियों को बाइज्जत बरी कर दिया गया है। न्यायाधीश एसके यादव ने 28 साल की लंबी कार्रवाई के बाद आज लखनऊ की अदालत ने यह फैसला सुनाया है।

कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड होगा फैसला

बाबरी विध्वंस केस का फैसला 2300 पेजों का है। इस फैसले को कुछ ही समय पश्चात लखनऊ कोर्ट की वेबसाइट (Babari Masjid Decision Will Upload On Lucknow Court Website) पर डाल दिया जाएगा। 28 साल चली कार्रवाई की बहस करीब साढ़े 8 सौ पेजों में लिखित रूप से है। इसके अलावा सीबीआई (CBI) ने कोर्ट के सामने 351 गवाह और 600 से अधिक दस्तावेज पेश किए।

फैसले के दौरान जज ने क्या कहा

न्यायधीश एसके यादव (Lucknow Court Judge SK Yadav) ने फैसला सुनाते हुए कहा कि बीएसपी नेता अशोक सिंघल (Ashok Singhal BSP) के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। बाबरी ढांचा गिराने की घटना कोई पूर्व नियोजित नहीं थी। यह एक अचानक घटी घटना थी। किसी भी आरोपी के खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिले हैं। 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या (Ayodhya) में हुई वह घटना अचानक घटी हुई थी। सुनवाई के वक्त सीबीआई की विशेष कोर्ट में 26 आरोपी पहुंचे थे। जबकि बाकी आरोपी वर्चुअल तरीके से कोर्ट की में शामिल हुए।

आपको बता दें कि 6 दिसंबर 1942 को बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़ा यह मामला था जिसके अंतर्गत 49  लोगों को दोषी बनाया गया था। जिसमें से 17 लोगों की मौत के कारण, आज केवल 32 लोगों के खिलाफ यह फैसला आना था। जानकारी के लिए बता दें कि सुनवाई के वक्त कई आरोपी अदालत में मौजूद नहीं थे। इस फैसले के आने के बाद ही बाबरी विध्वंस और राम मंदिर (Babari Masjid-Ram Mandir Vivad) का मामला पूरी तरह से सुलझ गया है माना जा सकता है।

आगे पढ़ें :

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।