एक बार फिर बना सागर में दबाव, इन क्षेत्रों में चक्रवात आने की संभावना

एक बार फिर बना सागर में दबाव, इन क्षेत्रों में चक्रवात आने की संभावना
▶️अंडमान सागर में दबाव बनता जा रहा है जिसके कारण 9 अक्टूबर को चक्रवात आने की संभावना है
▶️अधिक दबाव होने के बाद सागर की लहरें चक्रवात बनकर आसपास के कई इलाकों को प्रभावित कर सकती हैं
▶️तेलंगाना, उत्तरी अंडमान, मुंबई, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बंगाल की खाड़ी से सटे सभी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है

Cyclone Situation In Country: चक्रवात निसर्ग के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, इस तूफान ने पूरे देश में दहशत फैला दिया था, चक्रवात आने से पहले ही काफी तरह की सावधानियां बरती गई थीं लेकिन बावजूद इसके जानमाल का काफी नुकसान हुआ, और एक बार फिर देश में चक्रवात की स्थिति (Cyclone Situation Arises In Country Once Again) बन गई है।

तटीय इलाकों में बनी चक्रवात की स्थिति

मौसम विभाग (Weather Forcast Department) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार उत्तरी अंडमान सागर में 9 अक्टूबर (The cyclone is expected to hit North Andaman Sea on 9 October.) को चक्रवात आने की संभावना है। बदलते मौसम की वजह से सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनता जा रहा है। अधिक दबाव होने के बाद सागर की लहरें चक्रवात बनकर आसपास के कई इलाकों को प्रभावित कर सकती है।

तटीय क्षेत्रों को हो सकता है भारी नुकसान

ये तूफान आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों (Coastal areas Of Andhra Pradesh and Odisha May Have Effect Of Cyclone) को बेहद नुकसान पहुंचा सकता है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि कम दबाव वाले सभी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है हालांकि मौसम विभाग ने ये नहीं कहा कि चक्रवात आ सकता है, लेकिन जिस तरह से सागर में दबाव बन रहा है उसे देखकर ये अनुमान लगाया जा सकता है कि चक्रवात की स्थिति बनने में देर नहीं लगेगी।

Cyclone Situation In Coastal Areas Of North Andman

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

ये ज़रूरी नहीं है कि हर कम दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवात आ जाए ये केवल अनुमान मात्र है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, तेलंगाना (Telengana), उत्तरी अंडमान (North Andman), मुंबई (Mumbai), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), ओडिशा (Odisha), बंगाल की खाड़ी (Way Of Bangel) से सटे सभी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

2013-14 में भी आया था भयंकर तूफान

बता दें कि साल 2013 और 2014 के अक्टूबर महीने में ही भयंकर तूफान आय़ा था, इस तुफान ने तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही मचाई थी। इसके अलावा हाल ही में चक्रवात निसर्ग (Nisarg Cyclone) ने भी पूरे इलाके में दहशत फैला दिया था, तेज़ बारिश औऱ निसर्ग चक्रवात के कारण तटीय क्षेत्रों में भारी जानमाल की हानी हुई थी।

आगे पढ़ें-

Omkar Bhaskar

Omkar Bhaskar