अगर इस तरह से कर रहे हैं मास्क और PPE किट का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, CPCB ने जारी की नई गाइडलाइंस

अगर इस तरह से कर रहे हैं मास्क और PPE किट का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, CPCB ने जारी की नई गाइडलाइंस
▶️ सीपीसीबी ने किए नए दिशनिर्देश (CPCB New Guidelines) जारी, मास् , ग्लब्स को पीले थैले में फेके
▶️ ग्लब्स (gloves) को फेंकने से पहले काट देना चाहिए जिससे कि कोई दूसरा व्यक्ति उसका उपयोग ना कर पाए
▶️ N 95 मास्क (N95 Mask News) के बहुत से हैं दुषपरिणाम, ये मास्क कोरोना में नहीं है कारगर

कोरोना के इस दौर में मास्क पहनना उतना ही जरूरी हैं जितना बीमारी के वक़्त दवाई खाना। कई संस्थानों द्वारा समय समय पर कोरोना वायरस की गाइडलाइंस (corona virus guidelines) पास की जाती है। अभी हाल ही में CPCB केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB New Guidelines) ने मास्क, ग्लव्स, और PPE किट को फेंकनें से जुड़ी नई गाइडलाइंस पास की है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण की गाइडलाइंस (CPCB New Guidelines)

नई गाइडलाइंस (CPCB Guidelines Pdf) के तहत PPE किट को कैसे उपयोग करके फेकना है जिससे यह किसी और के संपर्क में ना आए। अगर आप भी कर रहे हैं मास्क और दस्तानों का इस तरह से इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान क्योंकि सीपीसीबी (CPCB Delhi) द्वारा जारी किए गए निर्देश केवल कोरोना संक्रमितों के लिए ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी है। जो की इस प्रकार है।

• सीपीसीबी (CPCB New Guidelines For PPE-Kit) ने बताया कि मास्क और हैंड ग्लब्स को फेंकने से पहले काट देना चाहिए जिससे कि कोई दूसरा व्यक्ति उसका उपयोग ना कर पाए।
• लगाए गए मास्क व दस्तानों को कम से कम 72 घंटे तक थैलें में रख कर उसके बाद ही कूड़ेदान में फेंकना चाहिए जिससे कोरोना वायरस हो तो खत्म हो जाए।
• कोरोना मरिजों (corona patients) द्वारा इस्तेमाल की गई वस्तुएं पानी की बोतल आदि को बायोमेडिकल कूड़े (BioMedical Waste) के साथ नहीं मिलना चाहिए इसके लिए पीलें थैलें का प्रयोग करें, क्योंकि इस रंग के थैलें का प्रयोग कोविड-19 रोगियों (covid-19 Patient) के लिए किया जा रहा है।
• कोरोना के आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में इस्तेमाल किए गए मास्क, PPE किट, दस्तानों को लाल रंग की थैले में स्टोर करना चाहिए।

CPCB New Guidelines For PPE-Kit

CPCB New Guidelines: कैसे करें सही मास्क का चुनाव

कोरोना के इस दौर में लोग डरे हुए हैं कई लोगों को तो पता ही नहीं हैं कि सही मास्क का चुनाव कैसे करना है। तो आज हम बताएंगे कि किन अधारों पर आपको मास्क का चुनाव करना चाहिए।

• मास्क (Mask) के चुनाव में मास्क के साइज़ को देखना बेहद जरूरी हैं। मास्क ऐसा होना चाहिए जो आपके नाक और मुंह को कवर करे। यह बहुत बड़ा भी नहीं होना चाहिए कि यह लटकें। इसमें गेप नहीं होना चाहिए।
• मास्क (N 95 Mask News) का इस्तेमाल करते समय यह देखना चाहिए कि इसमें हवा आ जा सके क्योंकि कई लोगो की शिकायत होती हैं कि उनका मास्क लगाकर दम घुटता है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।
• मास्क का चुनाव करते समय यह देख लेना चाहिए कि उसका कपड़ा कैसा है। आप मास्क घर पर भी बना सकते हैं। हमारी मुंह की त्वचा मुलायम होती ह और लगातार मास्क लगने से उसके निशान भी पड सकते हैं इसलिए मुलायम कपड़े का ही चुनाव करना चाहिए।

N 95 मास्क इस्तेमाल करने के दुषपरिणाम

हाल ही में आई एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि N95 मास्क (N 95 Mask News) कोरोना से नहीं बचाता। इसको लगाकर भी कोरोना (Covid Update) का प्रसार हो सकता है। खासकर उन एन95 मास्क (N 95 Mask News) जिसमें स्वसन यंत्र लगा है उन्हे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वो कोरोना वायरस को रोक नहीं पाता। इसीलिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश (CPCB New Guidelines) में इसका इस्तेमाल ना करने को बताया गया है।

इसको छोड़कर आप घर का बना मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह मास्क आप दो से तीन लेयर तक का बना सकते हैं। और आसानी से उपयोग में ला सकते हैं।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Diksha Gupta

Diksha Gupta

दीक्षा उन लेखकों में से हैं जिनको शब्दों से बेहद प्यार हैं। और इन शब्दों को खूबसूरत तरीके से पन्ने पर उतारना दीक्षा को काफ़ी पसंद है। आप सब तक ख़बरें पहुंचाने के अलावा दीक्षा को कविताएं लिखना भी पसंद है। शौक की बात करें तो दीक्षा डांस में भी रूचि रखती हैं। और एक ऐसी लड़की हैं जिन्हें नई चीज़ें सीखने में मज़ा आता है। दीक्षा का मानना है की वह लक्ष्य कि प्राप्ति के लिए ही ईश्वर पर और खुद पर विश्वास करना पसंद करती हैं.