फार्मा कम्पनी फाईज़र की वैक्सीन को अनुमति मिलने में मुश्किल, पहले देना होगा ट्रायल

फार्मा कम्पनी फाईज़र की वैक्सीन को अनुमति मिलने में मुश्किल, पहले देना होगा ट्रायल

भारत में फाईज़र वैक्सीन (coronavirusvaccine) आने की उम्मीद क़ायम लेकिन पहले देना होगा ट्रायल

ड्रग कंट्रोलर के पास तीन फाईज़र वैक्सीन लाने के लिये विकल्प मौजूद

अमेरिकन फार्मा कम्पनी ने भारत में (coronavirusindia) लगाई वैक्सीन लाने की अर्ज़ी लेकिन बिना अनुमति नहीं चलेगी मर्ज़ी

सूत्रों के हवाले से पता चला है की, अमेरिकन फार्मा कम्पनी फाईज़र ने भारत सरकार के पास इमेरजेंसी में भारत के अंदर वैक्सीन (coronavirus vaccine in india) लांच करने के लिये अर्ज़ी लगाई है, परन्तु भारत सरकार और ड्रग कंट्रोल अथॉरिटी ने इसमें, बिना ट्रायल के अनुमति देने में बाधा लगा दी है, ये फाईज़र कम्पनी के लिये एक बड़ा झटका और भारत के अंदर कोरोना से लड़ने के लिये आपेक्षित वैक्सीन की आमद के लिये निराशा को उत्तपन्न करने वाला समाचार है ।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ने लगाई ट्रायल की बाध्यता

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल वी जी सोमानी ने साफ तौर पर फाईज़र कम्पनी को निर्देशित किया है कि, आपकी वैक्सीन को विदेशों में सफलता का पैमाना भारत में लागू नहीं हो सकता है,आपको भारत में अपनी वैक्सीन लाने के लिये कम से कम ब्रीज (सीमित अवधि) के लिये ट्रायल करना अनिवार्य होगा।

डी सी जी आई के पास तीन विकल्प पर विचार

एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से पता चला है कि फार्मा कम्पनी के आवेदन पर सरकार और विभाग में विचार विमर्श जारी है, डी सी जी आई ओर नीति आयोग इसलिए वैक्सीन को लेकर उच्च स्तरीय विचार विमर्श करके, किसी फैसले में पहुँचने की कोशिश जारी है ।
सरकार के पास तीन विकल्प मौजूद हैं, पहला ये कि दूसरे देशों में हुये ट्रायल के आकड़ों के आधार पर सीधे भारत में लॉन्च करने कि इज़ाज़त दे दें, दूसरा ये कि सरकार तीसरे फेज़ में लिमिटेड ट्रायल कि शर्त पर वैक्सीन कि इज़ाज़त दे और तीसरी ये कि डी सी जी आई फाईज़र को साफ तौर पर वैक्सीन लॉन्च के लिये मना कर दे।

ऐसी परिस्थितियों में, फाईज़र को पहले भारत में तीसरे फेज़ का सफल ट्रायल करना होगा, उसके बाद ही इमेरजेंसी इस्तेमाल की इज़ाज़त मिलेगी ।

आपको बताते चलें कि फाईज़र कम्पनी के वैक्सीन के उपयोग की अनुमति ब्रिटेन और बेहरीन में मिल चुकी है, इसके साथ ही चीन में भी कई वैक्सीन की फाइनल टेस्टिंग चल रही है ।
अपने देश भारत में भी कोरोना महामारी को मात देने के लिये आठ वैक्सीन पर लगातार हो रहा है काम।


जैसा की आपको मालूम है की भारत में भी ताज़ा अपडेट के अनुसार कूल आंकड़ा 96.44 लाख के पार हो चुका है ।
फिलहाल रिकवरी रेट 94% से भी ज्यादा है ।

ऐसे ही तमाम अपडेट के लिये बने रहिये हमारे साथ The Toss News पर ।

oxford corona vaccine trial news in hindi
Pankaj Nigam

Pankaj Nigam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *