1 दिन में 1 लाख मरीजों के स्वस्थ होने का बना रिकॉर्ड, कुल मामलें हुए 55 लाख से भी अधिक

1 दिन में 1 लाख मरीजों के स्वस्थ होने का बना रिकॉर्ड, कुल मामलें हुए 55 लाख से भी अधिक
▶️ लगभग 45 लाख हुई ठीक हुए मरीजों की संख्या, 80% के पार पहुंची रिकवरी रेट
▶️ 3 करोड़ पार हुई दुनिया मे कोरोना मरीज़ों की संख्या, अमेरिका के बाद भारत दूसरे पायदान पर
▶️6 करोड़ 53 लाख सैंपल टेस्ट किये जा चुके हैं, पिछले चार दिनों के भीतर भारी संख्या में मरीजों ने दिया कोरोना को मात

Corona Update: भारत कोरोना के कुल मामलों में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। देश में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच एक ख़ुश की खबरी आई है, वो ख़बर ये है कि पिछले 24 घण्टे में देश के अंदर 1 लाख मरीजों ने कोरोना को मात देकर रिकॉर्ड क़ायम किया है, और इसकी पुष्टि ख़ुद स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है।

80% पहुंचा रिकवरी रेट

स्वास्थ मंत्रालय (Health Ministery) की माने तो देश मे रिकवरी रेट 80 प्रतिशत है जो कि लगातार बढ़ता आ रहा है और अब तो एक्टिव केस रेट (Corona Active Case Rate) में भी काफ़ी गिरावट आ गई है। फ़िलहाल देश में सबसे ज्यादा सक्रिय केस महाराष्ट्र में हैं, दूसरे स्थान पर तमिलनाडु, तीसरे स्थान पर दिल्ली, चौथे स्थान पर गुजरात और पाँचवे स्थान पर पश्चिम बंगाल कायम है।

10 लाख मरीज़ो का चल रहा है इलाज

अभी तक 10 लाख 18 हज़ार मरीज़ो का इलाज चल रहा है जिनमें से लगभग 8 हजार मरीजों की हालत नाज़ुक बताई जा रही हैं। देश में मरने वालों की संख्या लगभग 85000 हो गयी है। लेकिन जिस तरह से पिछले चार दिनों में मरीज़ रिकवर हुए हैं उस हिसाब से मृत्यु दर में भी भारी गिरावट आने की उम्मीद है।

Corona Virus Update

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के हवाले से ख़बर आई है कि गुरुवार को 10 लाख 6 हजार 615 लोगों की जांच की गई। और वहीं अब तक 6 करोड़ 53 लाख कोरोना सैम्पल टेस्ट किए जा चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को बताया कि 24 घंटे में 96 हजार 424 मरीज और बढ़े और वहीं 1,174 लोगों की जान गई। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 52 लाख 14 हजार 678 हो गई है।

भारत अभी भी दूसरे स्थान पर कायम है

वर्ल्डोमीटर (Worldometer) के आँकड़ो के हिसाब से पूरी दुनिया में अब तक 3.14 करोड़ लोग कोरोना वायरस (Corona Virus) से ग्रस्त हैं और जिनमें 9.69 लाख लोगों की मौत अभी तक हो चुकी है।

सबसे ज्यादा कोरोना से ग्रसित अमेरिका (America) में लगभग 70.46 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और जिनमें 2.04 लाख लोगों की जान गई है। अमेरिका प्रथम स्थान पर है और वहीं भारत (India) दूसरे स्थान पर कायम है कोरोना संक्रमितों के मामलें में। तीसरे नंबर की बात करे तो ब्राजील (Brazil) में 45.60 लाख कुल संक्रमितों में से लगभग 1.37 लाख मरीजों की जान जा चुकी है।

वैक्सीन को लेकर युद्धस्तर पे चल रहा है काम

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि अभी तक पूर्ण रूप से दुनिया में कोरोना का कोई दवा या टीका नहीं बना है। लेकिन लगभग सभी खोजकर्ता युद्धस्तर पे इसकी ख़ोज में लगे हैं। एक्सपर्ट की माने तो अगले साल बाज़ार में कोई न कोई वैक्सीन (corona vaccine) आ जायेगी ऐसा उनका अनुमान है। वहीं बात करे अपने वतन ए अज़ीज़ भारत की तो, भारत में जो वैक्‍सीन तैयार की गई हैं, वह अभी क्लिनिकल ट्रायल के दौर में हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक की बनाई हुई वैक्‍सीन Covaxin दूसरे फेज के ट्रायल में है। जबकि जायडस कैडिला की वैक्‍सीन ZyCov-D की थर्ड स्टेज की प्रक्रिया चल रही है।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।