पंजाब के सीएम ने शुरू की स्मार्ट राशन कार्ड योजना, राज्य में हैं तो आप भी उठाएं लाभ

पंजाब के सीएम ने शुरू की स्मार्ट राशन कार्ड योजना, राज्य में हैं तो आप भी उठाएं लाभ
▶️पंजाब के मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने राज्य में स्मार्ट राशन कार्ड योजना की शुरूआत कर दी है
▶️सीएम द्वारा लागू किए गए स्मार्ट राशन कार्ट के तहत करीब 1.41 करोड़ ज़रूरतमंदों को लाभ पहुंचने वाला है
▶️इसका लाभ उठाकर सभी लाभार्थी बेईमान राशन डिपो धारकों का पर्दाफाश कर सकेगें जिससे उनका धंधा भी चौपट हो जाएगा

Smart Ration Card Yojana Punjab : गरीब वर्ग के लोगों के लिए राशन कार्ड की काफी अहमियत है। पीएम मोदी भी हर तरह से किसानों को राशन के लिए मदद मुहैया करवाने की कोशिश करते रहते हैं। इसी नक्से कदम पर अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (CM Amrinder Singh Punjab) चल पड़े हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने राज्य में स्मार्ट राशन कार्ड योजना की शुरूआत कर दी है।

स्मार्ट राशन कार्ड से मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि सीएम द्वारा लागू किए गए स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) के तहत करीब 1.41 करोड़ ज़रूरतमंदों को लाभ पहुंचने वाला है। दरअसल वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) की सुविधा मिलने के बाद अब लाभार्थी पंजाब के किसी भी डिपो से की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

पंजाब के सीएम ने ऐलान किया कि, ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के माध्यम से जिन लोगों को लाभ नहीं पहुंचा है उनके लिए जल्द ही 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन की सुविधा देने के लिए राज्य वित्त पोषित योजना (Rajya Vitt Poshit Yojana) भी शुरू करने जा रही है। जिसके बाद 1.50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

Smart Ration Card Yojana Punjab

बचे हुए सभी लोगों को मिलेगा फायदा

सीएम ने कहा कि इस नई योजना में उन सभी लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हे राशन कार्ड के तहत लाभ नहीं मिल सका है। इन सभी परिवारों का विवरण सरकार जल्द ही घोषित कर देगी। योजना की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि, हमारी ये नई योजना भ्रष्टाचार (Corruption) पर लगाम लगाने में बेहद फायदेमंद है। ज़रूरतमंदों को डिपो से राशन व ज़रूरत का सामान खरीदने में फायदा मिल सकेगा।

सीएम ने कहा कि ये योजना राज्य के लोगों को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इसका लाभ उठाकर सभी लाभार्थी बेईमान राशन डिपो धारकों का पर्दाफाश कर सकेगें जिससे उनका धंधा भी चौपट हो जाएगा। स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card Yojana) के माध्यम से कोई भी परिवार किसी भी डिपो से आसानी से राशन ले सकता है।

राशन कार्ड के फायदे

राशन कार्ड कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण है। इसे ID प्रूफ या एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी राशन कार्ड की काफी मान्यता है।

1.बैंक अकाउंट खोलने के लिए राशन कार्ड बहुत ज़रूरी है।
2.स्‍कूल-कॉलेज में दाखिले के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।
3.LPG गैस कनेक्‍शन लेने में भी राशन कार्ड अनिवार्य है।
4.वोटर आईडी बनवाने या सिम कार्ड खरीदने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।
5.आधार कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड की ज़रूरत पड़ती है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्मार्ट राशन कार्ड की सुविधा मुहैया करवाकर एक बेहद सराहनिय काम किया है। इसके माध्यम से चोरी व दुकानदारों की बेईमानी कम हो जाएगी।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।