उत्तराखंड में बारिश का भयानक रूप, बादल फटने से कई लोगों की मौत

उत्तराखंड में बारिश का भयानक रूप, बादल फटने से कई लोगों की मौत
▶️ Cloud Burst Uttarakhand : पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश से बन जाती है भयानक स्थिति, इस बार बादल फटने से गई कई लोगों की जान
▶️उत्तराखंड के पिथौर (Pithor Uttarakhand News) में बादल फटने से कई घर नष्ट हो गए हैं, वहीं कई लोग लापता भी हैं।
▶️ उत्तराखंड (Uttarakhand News Update) में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं जिसके चलते मची हुई है भारी तबाही

इन दिनों बारिश जगह-जगह तबाही मचा रही है। दिल्ली (Delhi) हो या अन्य राज्य हगर जगह बारिश कहर बनकर टूटी रही है। और ऐसा ही एक दर्दनाक नज़ारा उत्तराखंड (Uttarakhand News Update) से सामने आया है जहां बारिश ही कई लोगों की जान का खतरा बन गई है। दरअसल उत्तराखंड में बादल फटने (Cloud Brust Uttarakhand) जैसा हादसा हुआ है जिसमें कई लोगों की जान चली गई।

उत्तराखंड में फटा बादल (Cloud Burst Uttarakhand)

बता दें कि रविवार देर रात हुई भयंकर बारिश के कारण उत्तराखंड में बादल फट (Cloud Brust Uttarakhand) गया जिसके कारण आस-पास के जगहों पर त्राही-त्राही मच गई। कई लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई तो कई लोगों के लापता व दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

कहां हुआ सबसे ज्यादा नुकसान?

इस घटना में सबसे ज्यादा नुकसान मुनस्यारी (Munsyari Uttarakhand News) में बताया जा रहा है जहां एक पुल पानी में समा गया। मुनस्यारी में चीन सीमा तक जाने वाली मेलम सड़क (Melom Road) को भी भारी नुकसान हुआ है। कई जगहों पर सड़क का नामोनिशान तक मीट गया है। इसके अलावा टागा गांव (Taga Gaon) और बंगापानी के गेला गांव (Gela Goan, BangaPani) में भंयकर तबाही देखने को मिली।

Cloud Brust Uttarakhand

Weather Forcast Department ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के हरिद्वार (Haridwar) पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal), पिथौरागढ़ (Pithoragarh), नैनीताल (Nainital) और बागेश्वर (Bagheshwar) में भयानक बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग (Weather Forcast Department) की माने तो मुसीबत अभी और आना बाकी है। उत्तराखंड के साथ-साथ दूसरे अन्य पहाड़ी राज्य जैसे हिमाचल में भी बारिश भयानक रूप ले रही है। कई जगहों से लैंडस्लाइड (Landslide in Uttarakhand) की खबर भी सामने आ रही है।

राज्य सरकार कर रहीं है पीड़ितों की मदद

पीड़ित परिवारों को मुआवजे के रूप में 1.19 लाख रुपये की राशि के साथ 20 किलोग्राम राशन और अन्य जरूरी सामान देने की बात कही गयी है।

क्या होता है बादल फटना? (What is Cloud Burst in hindi)

बादल फटना (Cloud Brust News) बारिश का एक भयानक रूप है। इस घटना में बारिश के साथ कभी-कभी ओले भी पड़ते हैं। बादल फटने की वज़ह से सिर्फ कुछ मिनट तक जोरदार बारिश होती है लेकिन इस दौरान इतना पानी बरसता है कि क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति बन जाती है।

2020 भारत के लिए बेहद दर्दनाक रहा है। इससे पहले भी बिहार (Bihar News) में कई बार बिजली गिरने से लोगों की जान चली गई। लोग उसी बिजली में झुलस कर तड़प-तड़प कर मर गए थे।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Somendra Raj Tiwari

Somendra Raj Tiwari