चीनी सैनिकों ने मैदान-ए-जंग पर बजाए पंजाबी गाने, भरतीय सेना को भड़काने की कोशिश

चीनी सैनिकों ने मैदान-ए-जंग पर बजाए पंजाबी गाने, भरतीय सेना को भड़काने की कोशिश
▶️चीन लड़ रहा मनोवैज्ञानिक युद्ध, ‘आर्ट ऑफ वॉर’ किताब से हो रहे हैं प्रेरित
▶️चीनी सैनिक शुद्ध हिंदी भाषा में भारतीय सैनिकों को लाउडस्पीकर से भड़का रहे
▶️भारत-चीन सीमा पर बनी है तनाव की स्थिति, तमाम बैठकों के बाद भी नहीं बन रही शान्ति

India China Border Conflict: LAC (line of actual control) पर लंबे समय से तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रीय (defence ministry) और विदेश मंत्रियों (foreign ministry) की उच्च स्तरीय बैठक से भी सीमा विवाद का कोई हल निकलता नजर नहीं आ रहा हैं। भारतीय सैनिकों द्वारा सीमा पर चीनी सैनिकों का डटकर मुकाबला करने से चीन बौखलाया है। चीन अब भारतीय सैनिकों को उकसाने के नए-नए उपाय ढूंढ रहा है।

भारतीय सैनिकों के मनोबल से बौखलाया चीन

Chinese soldiers play Punjabi songs on border

चीन भारतीय सैनिकों (indian soldiers) का पराक्रम और मनोबल देख चकित है। चीन यह तो समझ ही गया है कि वर्तमान भारत 1962 का भारत नहीं है जो आंख दिखाने से डर जाएगा। 29-30 अगस्त को भारतीय सैनिकों द्वारा चीन के सैनिकों को करारा जवाब दिया गया तो चीनी सैनिक टैंक और सैन्य वाहन लेकर आ गए। चीनी सैनिकों को लगा भारतीय सैनिक पीछे हट जाएंगे लेकिन इसके ठीक विपरीत हुआ। भारतीय सैनिक डटकर मुकाबला करने को तैयार खड़े रहे।

सीमा पर तनाव चीन सैनिक बजा रहें हैं गाने

चीनी सैनिक भारतीय सैनिकों के साहस और पराक्रम से भलीभांति परिचित हो चुके हैं। चीनी सैनिक अब भारतीय सैनिकों के साथ मनोवैज्ञानिक युद्ध लड़ने का प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि चीनी सैनिकों द्वारा पैंगोंग झील (Pangong lake) के फिंगर 4 पर लाउडस्पीकर पर पंजाबी गाने बजाए जा रहे हैं। वही, चुशुल में चीनी सेना के मोल्डो ठिकाने पर लाउडस्पीकर लगाए गए हैं। जिनके माध्यम से भारतीय सैनिकों को सरकार के प्रति भड़काया जा रहा है। कई इलाकों में लाउडस्पीकर के माध्यम से सैनिकों को पीएम मोदी के खिलाफ भी उकसाया जा रहा है।

‘सुन जू’ रणनीति के तहत काम कर रही चीनी सेना

दरअसल, चीन सभी मोर्चों पर करारा जवाब पाने के बाद अब अपने सालों पुरानी रणनीति पर काम कर रहा है। चीनी सेना के सैन्‍य रणनीतिकार सुन जू ने छठवीं शताब्‍दी ईसा पूर्व में अपनी बहुचर्चित किताब ‘आर्ट ऑफ वॉर’ (Art of War) में लिखा है कि सबसे अच्‍छा युद्ध कौशल वह होता है जो बिना लड़े ही जीत लिया जाए।

लाउडस्पीकर रणनीति (loudspeaker politics) का प्रयोग चीनी सैनिक वर्ष 1962 और 1967 में नाथु ला झड़प के दौरान भी कर चुके हैं। वर्तमान समय में चीन को लग रहा है कि फिंगर 4 में पंजाबी सैनिक तैनात हैं। जिस कारण चीनी सैनिक पंजाबी गाने बजाना, हिंदी भाषा में सैनिकों को भड़काना जैसे तमाम नुस्खे अपना रहे हैं।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।