केंद्र सरकार की सराहनीय पहल, अब सभी रेलवे स्टेशन पर होगी वर्ल्डक्लास फैसिलिटी

केंद्र सरकार की सराहनीय पहल, अब सभी रेलवे स्टेशन पर होगी वर्ल्डक्लास फैसिलिटी
▶️केंद्र सरकार की नई पहल, इंडियन रेलवे के सभी स्टेशन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होंगे
▶️सभी स्टेशनों को प्राइवेट कंपनियों को सौंपा जाएगा, जिससे इसपर काम हो सके
▶️इसके लिए यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे

एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल के लिए रेलवे हमेशा से लोगों की पहली पसंद रही है। जो मजदूर वर्ग से लेकर आम जनता तक के लिए काफी बजट फ्रेंडली है। और अब सभी के इस पसंददीदा रेलवे को केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Goverment) नया रूप देने जा रही है। और अब ये इंडियन रेलवे (Indian Railway) के सभी स्टेशन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं (Railway Stations Facilities) से लैस होंगे।

अब देखने को मिलेगा रेलवे का नया रूप

बता दें कि अब रेलवे के सभी स्टेशनों को वर्ल्डक्लास फैसिलिटी (Railway Stations Worldclass Facility) दी जाएगी। जिसके लिए तैयारियां अब शुरु हो गई हैं। इस कार्य के लिए सभी स्टेशनों को प्राइवेट कंपनियों को सौंपा जाएगा, जिससे इसपर काम हो सके और यहां आने वाले यात्री बेहतर सुविधा का लाभ उठा सकें। और खास बात तो ये है कि यात्रियों को इस सुविधा के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं है।

Railway Stations Facilities

बेहतर सुविधा के लिए नहीं देने होंगे एक्स्ट्रा चार्ज

भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये कहा कि अब रेलवे के सभी स्टेशन सुख-सुविधाओं से लैस होंगे। यात्री बेहतर फेसिलिटी (Railway Stations Facilities) का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही इसके लिए यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे।

Railway Stations Facilities

पहले थी एक्स्ट्रा चार्ज वसूलने की स्टैटिजी

दरअसल ये प्लान फरवरी 2020 में ही बनाए गए थे और तब रेलवे ने ये तय किया था कि जो कम्पनी इन स्टेशनों को सुख-सुविधाओं से लैस करवाएगी वो एयरपोर्ट की तरह ही यात्रियों से चार्ज वसूलेगी जो कि टिकट के खर्चे में ही शामिल होगा।

लेकिन अब की बात करें तो अब ये नियम बदल दिए गए हैं और IRSDC के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं CEO एस के लोहिया (SK Lohia Managing Director & CEO IRSDC) ने ये सूचना दी है कि ये चार्ज ऊपर नीचे जा सकता है इसलिए ये फिक्स नहीं किया जा रहा है।

Railway Stations Facilities

इसके अलावा रेलवे स्टेशनों (Railway Stations Facilities) पर आने वाले यात्रियों को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा न टिकटें महंगी होंगी। यहाँ आने वाले यात्री निशुल्क ही सभी वर्ल्डक्लास फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं। उससे यात्रियों के जेब पर कोई मार नहीं लगेगी। इतना ही नहीं एयरपोर्ट की तुलना में रेलवे में यूजर चार्ज बेहद कम होगा।

बोली के बाद कम्पनियां लेंगी स्टेशनों की जिम्मेदारी

जानकारी के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) फिलहाल 50 रेलवे स्टेशनों पर काम करेगी। जिसके लिए पहले बोली लगाई जाएगी। जिसके बाद 2021 आने तक यहां करीब 50,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। जिसके बाद स्टेशनों को वर्ल्डक्लास (Railway Stations Facilities) सुविधा दी जाएगी।

आगे की खबर के लिए बने रहे The Toss News के साथ

ये भी पढ़े :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।