चीन में फैला ब्यूबोनिक प्लेग, 2 लोगों की मौत के बाद इलाके को किया गया सील

चीन में फैला ब्यूबोनिक प्लेग, 2 लोगों की मौत के बाद इलाके को किया गया सील
▶️ ब्यूबोनिक प्लेग से चीन में दूसरी मौत, एक ही हफ्ते में हो गई है दो मौतें
▶️ सभी की जांच करने के बाद किया गया इलाके को सील, लोगों में प्लेग फैलने का डर
▶️ ब्यूबोनिक प्लेग है पुराना, 2009 में चीन में दे चुका है दस्तक, कई लोगो की गई थी जान

जहां एक और पूरा विश्व कोरोना महामारी से निकल भी नहीं पाया है वहीं दूसरी ओर चीन में एक नई बीमारी ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague China) ने दस्तक दे दी है। एक हफ्ते में इससे दूसरी मौत का मामला सामने आया है। जिसके चलते जल्दबाजी में पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। लेकिन इससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। अगर खबरों की माने तो उत्तरी चीन में इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई जो कि 1 हफ्ते में होने वाली दूसरी मौत है।

इलाके को किया गया है सील

New Blubonic Plague cases in China

आपको बता दें कि खबर आने के बाद पूरे इलाके में डर का माहौल है जिसके बाद जल्दी-जल्दी इलाके को सील कर दिया गया और वहां रहने वाले लोगों की जांच के सैंपल भी इकट्टे किए गए। साथ ही मृत व्यक्ति के परिवार के साथ व्यक्तियों को मेडिकल निगरानी में रखा गया है। आपको बता दें कि इससे पहले चीन में एक 15 साल के लड़के में ब्युबोनिक प्लेग पाया गया था। जिसके कारण उसकी भी मौत हो गई थी।

कैसे फैलता है यह प्लेग?

किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले बयुबोनिक प्लेग के बारे में यह जान लेना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि यह प्लेग चूहों, गिलहरियों, खरगोश के काटने से फैलता है। इस बीमारी में तेजी से बुखार चढ़ता है और हालत बेहद गंभीर हो जाती है जिसके बाद पूरे शरीर में तेज दर्द होता है। 2009 में ब्यूबोनिक प्लेग के कहर बरपाया था। जिसकी वजह से कई लोगों की मृत्यु हो गई थी। उसके बाद से लगातार चीनी दावा करता रहा है कि उसने इस प्लेग को खत्म कर दिया है। लेकिन फिर से मामला सामने आना उस पर ही प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।