171 दिनों बाद दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन की सेवा शुरू, कई पाबंदियां भी लागू

171 दिनों बाद दिल्ली मेट्रो की ब्लू और पिंक लाइन की सेवा शुरू, कई पाबंदियां भी लागू
▶️ ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) और पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) के बीच पुनः दौड़ेगी मेट्रो
▶️ कोरोना महामारी के कारण 22 मार्च से बंद थी दिल्ली मेट्रो सेवाएं
▶️ दो पाली  में चलेगी मेट्रो, सुबह 7:00 से 11:00 और शाम 4:00 से रात 8:00 बजे तक

Pink and Blue Line Metro Services Resume: कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से परिवहन की अधिकतम सेवाएं ठप पड़ी थी। दिल्ली मेट्रो की सेवा भी 22 मार्च से बंद थी। करीबन 5 महीने बाद दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, विभिन्न ट्रायल के बाद कई चरणों में पुनः शुरू हो रही है।

दिल्ली मेट्रो सेवा 4 चरणों में होगी शुरू

सुरक्षा के कड़े इंतजामों और विभिन्न ट्रायल के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को चार चरणों में पुनः शुरू करने का फैसला लिया है।

  • पहला चरण-7 सितंबर, येलो लाइन
  • दूसरा चरण-9 सितंबर, ब्लू और पिंक लाइन
  • तीसरा चरण-10 सितंबर, रेड, ग्रीन और वॉयलेट लाइन
  • अंतिम चरण-11 सितंबर, मैजेंटा, ग्रे और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन

ब्लू और पिंक लाइन पर आज से यात्रा कर पाएंगे यात्री

Pink and Blue Line Metro Services To Resume From Today

सुरक्षा के तमाम इंतजाम और विभिन्न शर्तों के साथ, दिल्ली मेट्रो की दूसरे चरण में ब्लू और पिंक लाइन (Blue and Pink Line) की सेवाएं आज से शुरू हो जाएंगी। इससे पहले सोमवार को यलो लाइन (समयपुर बादली-हुड्डा सिटी सेंटर) की सेवाएं शुरू हुई थी। ब्लू और पिंक लाइन की सेवाएं शुरू होने के पश्चात अब यात्री ब्लू लाइन से पिंक लाइन और पिंक लाइन से ब्लू लाइन इंटरचेंज भी कर पाएंगे। हालांकि, तीन लाइनों के शुरू होने के बाद 28 इंटरचेंज में से 9 पर यात्रियों को इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। ब्लू लाइन में 66 ट्रेन जबकि पिंक लाइन में 27 ट्रेनों के साथ कुल मिलाकर 106 ट्रेन ब्लू और पिंक लाइन पर दौड़ती नजर आएंगी। समयानुसार मेट्रो को दो पाली में चलाए जाएगा। सुबह 7 से 11 बजे जबकि शाम 4 से 8 बजे के बीच मेट्रो चलेगी।

निम्न स्टेशनों पर है इंटरचेंज की सुविधा

पहले दो चरणों के अंतर्गत येलो, ब्लू और पिंक लाइन के खुलने के बाद मेट्रो स्टेशनों में यात्रियों की आवाजाही बढ़ जाएगी। इन बातों को मध्य नजर रखते हुए डीएमआरसी ने इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों (interchange metro stations) पर विशेष रूप से खास इंतजाम किए हैं। स्टेशन पर सामाजिक दूरी का पालन के लिए लाल रंग की पट्टियां लगाई गई है। ब्लू और पिंक लाइन की सेवाएं शुरू होने के बाद 9 इंटरचेंज की सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेंगी। यात्री निम्न स्टेशनों राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट आईएनए, मयूर विहार फेज-1, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आईएसबीटी आनंद विहार, आजादपुर और सिकंदरपुर स्टेशनों पर इंटरचेंज कर सकेंगे। देश में कोरोना के बीते दिनों से सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच दिल्ली मेट्रो का  खुलना, महामारी के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से कितना सफल होगा या नहीं। यह कहना मुश्किल है!

आगे पढ़ें

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे