जन्मदिन विशेष: पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान बीजेपी सांसद गौतम गंभीर क्रिकेट के पिच से राजनीति के मैदान तक

जन्मदिन विशेष: पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान बीजेपी सांसद गौतम गंभीर क्रिकेट के पिच से राजनीति के मैदान तक
▶️ पूर्व भारतीय कप्तान और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर का आज 39वां जन्मदिन हैं
▶️ 2007 और 2011 विश्व कप भारत के नाम करने में गौतम गंभीर का अहम योगदान था
▶️ क्रिकेट से संन्यास के बाद गौतम गंभीर ने बीजेपी ज्वाइन कर ली, वर्तमान समय में गौतम पूर्वी दिल्ली सीट से सांसद हैं

Happy Birthday Gautam Gambhir: भारत देश में अगर दो प्रसिद्ध क्षेत्रों की बात करें, तो क्रिकेट और राजनीति दोनों शीर्ष पायदान पर नजर आते हैं। आज एक ऐसी शख्सियत का जन्मदिन है। जो क्रिकेट में तो अपना लोहा मनवा ही चुका है और अब राजनीति के मैच में एक अच्छी शुरुआत के साथ आगे बढ़ रहा है। शायद आप लोग भी समझ ही गए होंगे। जी हां, नाम है गौतम गंभीर (Gautam Gambhir 39th Birthday)। आगे के लेख में बात करते हैं, गौतम के जीवन के कुछ गंभीर विषयों पर।

गौतम गंभीर एक नजर में

गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को राजधानी दिल्ली में हुआ था। गौतम के पिता का नाम दीपक गंभीर जबकि मां का नाम सीमा है। गौतम गंभीर बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज (Gautam Gambhir Former Opener Indian Cricket Team) हैं। शुरुआत में दिल्ली के लड़के ने दिल्ली के लिए ही घरेलू क्रिकेट खेला।

Gautam Gambhir Birthday Special

क्रिकेट में गौतम के अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक दिवसीय वनडे (Gautam Debut ODI In 2003 against Bangladesh) मुकाबले के साथ हुई। गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में गौतम की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (Former KKR Caption Gautam Gambhir Birthday) ने 2012 और 2014 में खिताब अपने नाम भी किया।

2007 और 2011 के विश्व कप फाइनल

गौतम गंभीर ने यूं तो भारत को कई में जीत दिलाई है। क्रिकेट को धर्म मानने वाले उसके अनुयायी या क्रिकेट प्रशंसक 2007 और 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir Innings In 2007 and 2011 world cup) की पारियों को शायद ही भूले होंगे।

2007 के टी-20 विश्व कप फाइनल में गौतम गंभीर बतौर ओपनर बल्लेबाज उतरे थे। पाकिस्तान के साथ खेले जा रहे इस फाइनल मुकाबले (2007 WC T20 Final Ind vs Pak) में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रन की शानदार पारी खेली थी। गौतम की पारी की अहमियत आप इस बात से लगा सकते हैं कि फाइनल मुकाबले में भारत को केवल 5 रनों से जीत मिली थी।

Gautam Gambhir Birthday Special

2011 के वनडे विश्व कप मुकाबले में जीत के बाद भारत 28 साल बाद विश्व चैंपियन बना था। फाइनल मुकाबले में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। भारत के स्तंभ कहे जाने वाले सहवाग और सचिन सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। एक तरफ से कमान संभाली गौतम गंभीर (Gautam Gambhir in 2011 ODI WC Ind vs SL) ने और खेली 122 गेंदों में 97 बहुमूल्य रनों की पारी। बाकी धोनी का छक्का तो आपको याद ही होगा।

गंभीर की राजनीतिक पारी

गौतम गंभीर शुरुआत से ही क्रिकेट के साथ-साथ सामाजिक और राजनीतिक (Gautam Gambhir Political Career) मामलों में काफी एक्टिव रहते थे। प्रधानमंत्री मोदी से गंभीर काफी प्रभावित थे। 22 मार्च 2019 को राजनीति के जरिए समाज सेवा में उतर गए गौतम गंभीर।

Gautam Gambhir Birthday Special

2019 आम चुनाव में बीजेपी के टिकट पर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir, BJP) ने पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ा। राजनीतिक पारी की शुरुआत भी काफी बेहतरीन रही, गौतम गंभीर ने कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली को 391222 वोटों के भारी अंतर से हरा दिया। राजनीति के साथ-साथ गौतम गंभीर कई सामाजिक संगठनों, एनजीओ से भी जुड़े हुए हैं।

‘The toss news’ जन्मदिन विशेष सीरीज में समाज के लिए कुछ बेहतर और देश का नाम रोशन करने वाले हस्तियों की जन्मदिन के अवसर पर दिलचस्प रिपोर्ट लाता रहेगा। जिससे आप होंगे इंस्पायर और करेंगे कुछ बेहतर काम।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।