तेजप्रताप-तेजस्वी समेत 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

तेजप्रताप-तेजस्वी समेत 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज
▶️ बिहार में आज दूसरे चरण के लिए होगा मतदान
▶️ 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर डाले जाएंगे वोट
▶️ तेजप्रताप-तेजस्वी समेत कई दिग्गज नेता मैदान पर

Bihar Election 2020 Second Phase Of Voting: लोकतांत्रिक देश भारत में आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व चुनाव, बिहार राज्य समेत अन्य 10 राज्यों में जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। बिहार (Bihar Vidhansabha Chunav) में कोरोना महामारी के बीच विश्व का सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। बिहार की राजनीति के ऊपर पूरी देश की नजर बनी और ये नजर 10 नवंबर तक बनी रहेगी। आज बिहार राज्य के अलावा देश के अन्य 10 राज्यों में उपचुनाव होने हैं। बिहार (Bihar Election 2020) के 17 जिलों की जनता आज आने वाले 5 सालों के लिए अपना नेता चुनेंगी।

बिहार में दूसरे चरण का मतदान आज

आज कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (Bihar Election Second Phase Of Voting) में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों में मतदान होगा। मतदान की प्रक्रिया सुबह 7:00 बजे से शुरू होगी जबकि शाम 6:00 बजे तक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। हालांकि 8 सीटों पर मतदान शाम 4:00 बजे ही समाप्त हो जाएगा। कोरोना महामारी (Corona Padamic) के कारण चुनाव आयोग ने मतदान के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम भी किए हैं।

आज बिहार में 17 जिलों के 2 करोड़ 86 लाख मतदाता 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के मतदान में 1316 पुरुष,146 महिला और एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार मैदान में है। जानकारी के लिए बता दें कि 28 अक्टूबर को बिहार में दूसरे चरण के मतदान में 71 विधानसभा सीटों पर मत डाले गए थे। बिहार में अंतिम यानी तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा जबकि 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजे (Bihar Vidhansabha Chunav 2020 Results On 10th November) घोषित किए जाएंगे।

तेजप्रताप-तेजस्वी यादव की किस्मत दांव पर

Bihar Election Second Phase Of Voting

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav, RJD) बिहार विधानसभा चुनाव में विपक्षी महागठबंधन का मुख्यमंत्री चेहरा है। दूसरे चरण के मतदान में राघोपुर विधानसभा सीट में भी आज वोटिंग होगी। यह विधानसभा सीट (Legislative Assembly Seat) इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सीट से मुख्यमंत्री चेहरा तेजस्वी यादव चुनाव लड़ रहे हैं। तेजस्वी यादव राघोपुर समेत बिहार के विधानसभा सीटों में ताबड़तोड़ प्रचार कर रहे हैं। विधानसभा सीट पर लोगों की नजर इसलिए भी है क्योंकि राघोपुर विधानसभा लालू परिवार का गढ़ माना जाता है।

वही, आरजेडी सुप्रीमो और तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेजप्रताप यादव ने इस बार के विधानसभा चुनाव (Bihar Legislative Assembly Election 2020) में महुआ छोड़कर हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। हसनपुर विधानसभा सीट की बात करें तो इसे जेडीयू का गढ़ माना जाता है। हालांकि जिस प्रकार तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने हसनपुर में चुनाव प्रचार किया है, उस लिहाज से हसनपुर विधानसभा सीट में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

8 सीटों पर शाम 4:00 बजे तक ही होगा मतदान

कोरोना महामारी के बीच बिहार विधानसभा चुनाव होने के कारण चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने मतदान के समय में बढ़ोतरी की थी। जिसके तहत बिहार (Bihar Chunav 2020) में सुबह 7:00 से लेकर शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा। लेकिन दूसरे चरण के 8 विधानसभा सीटों पर आज शाम 4:00 बजे तक ही मतदान होगा। इन विधानसभा सीटों में दरभंगा का कुशेश्वरस्थान (सु), गौड़ाबौराम, मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज तथा वैशाली का राघोपुर एवं खगड़िया का अलौली (सु) और बेलदौर है।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *