Bihar Election 2020: चिराग पासवान बोले- मोदी मेरे राम, मैं उनका हनुमान

Bihar Election 2020: चिराग पासवान बोले- मोदी मेरे राम, मैं उनका हनुमान
▶️ बिहार चुनाव से पहले लोजपा और बीजेपी के बीच टकराव, बीजेपी ने अपनाया कड़ा रुख
▶️ बीजेपी नेता प्रकाश जावेडकर ने लोजपा को कहा वोट कटवा, चिराग ने दिया जवाब
▶️ चिराग पासवान बोले- मैं मोदी का हनुमान हूं, मेरा सीना चीर कर देख लीजिए

Bihar Election 2020: बिहार में 28 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव (Bihar Legislative Election 2020) के प्रथम चरण का मतदान होना है। मतदान से पहले बिहार की राजनीति की कई दिलचस्प बातें सामने आ रही है। चुनाव से पहले बिहार की राजनीति में चिराग पासवान छाए हुए हैं। चिराग पासवान (Chirag Paswan) अपने दिए हुए नारे,“मोदी से बैर नहीं, नीतीश तेरी खैर नहीं” को निभाने में लगे हुए हैं। हालांकि बीजेपी की ओर से चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (LJP) के लिए कड़ा रुख अपनाया जा रहा है। दूसरी ओर, चिराग पासवान अपने को मोदी का हनुमान कहते हुए चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

लोजपा और बीजेपी में टकराव की स्थिति

एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान (LJP chief Chirag Paswan Politics In Bihar Election) बिहार चुनाव से पहले एक अलग तरह की राजनीति करते हुए नजर आ रहे हैं। चिराग भाजपा के साथ दोस्ती और जदयू (JDU) के साथ कट्टर दुश्मनी साबित कर रहे है। लोजपा और बीजेपी के बीच टकराव की स्थिति तब देखने को मिली। जब बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर (Central Minister Prakash Javedkar) ने चिराग पासवान की पार्टी लोजपा को वोट कटवा कह दिया। जावेडकर द्वारा यह तक कहा गया कि लोजपा पार्टी बीजेपी नेताओं का नाम लेकर लोगों को भ्रमित करने का काम कर रही हैं। लोजपा केवल वोट कटवा पार्टी है।

बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javedkar Statement) का इस तरह का बयान आने के बाद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान सामने आए। चिराग ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि जावेडकर इस तरह का बयान देंगे। भाजपा नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar BJP) के दबाव में आकर इस तरह के बयान दे रहे हैं। चिराग पासवान ने जावेडकर की बात का जवाब देते हुए कहा कि अगर लोजपा वोट कटवा पार्टी ही है तो बीजेपी ने 2014 से अब तक लोजपा को अपने साथ क्यों रखा? पासवान ने एक बार फिर कहा कि मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर पूरा विश्वास है।

Bihar Election 2020 Update

चिराग का दावा, बीजेपी-लोजपा की बनेगी सरकार

बीजेपी की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि बीजेपी विधानसभा चुनाव में लोजपा को किसी भी तरीके से समर्थन नहीं दे रही है। एलजेपी चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा भी इस्तेमाल नहीं कर सकती है। बीजेपी का एलजेपी के प्रति कड़ा रुख अपनाया जा रहा है लेकिन लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान अभी भी अपने बात पर अड़े हुए हैं। चिराग पासवान ने कहा है कि विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) में लोक जनशक्ति पार्टी और भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने जा रही है। चिराग पासवान का यह भी कहना है कि अगर बीजेपी और जदयू बिहार में सरकार बनाती है तो उनकी पार्टी एनडीए गठबंधन (NDA) से अलग हो जाएगी। बीजेपी और जदयू की सरकार बनती है तो एलजेपी विपक्ष में रहेगी।

आसान भाषा में समझिए बिहार की राजनीति, 2020 बिहार विधानसभा चुनाव की राजनीति को समझने के लिए 2015 विधानसभा चुनाव की रणनीति को समझना बेहद जरूरी है। 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और एनडीए आमने-सामने थी। महागठबंधन में कांग्रेस, राजद और जदयू एक साथ चुनाव लड़ी जबकि एनडीए गठबंधन में बीजेपी, एलजेपी और हम जैसी पार्टियां थी। महागठबंधन ने आसानी से चुनाव जीत लिया और राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) 80 सीटों को जीतने के साथ सबसे ज्यादा सीट जीतने वाली पार्टी बनी थी। बाद में महागठबंधन में टकराव की स्थिति उत्पन्न हुई, चुनाव में 71 सीट जीती जदयू एनडीए गठबंधन के साथ नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री (Nitish Kumar CM Bihar) बनाने की शर्त में सरकार बनाने को तैयार हो गई। जिसके बाद बिहार में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और एनडीए की सरकार बनी।

2020 विधानसभा चुनाव में एनडीए महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के समय विवाद की स्थिति उत्पन्न हुई। चिराग पासवान की अध्यक्षता वाली लोजपा अधिक सीटों की मांग और नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री चेहरा बनाने का विरोध कर रही थी। लोजपा की सीट बंटवारे के कारण एनडीए गठबंधन में बात नहीं बनी। जिस कारण लोजपा ने 2020 विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला लिया। लोजपा प्रमुख चिराग पासवान द्वारा नारा दिया गया, ‘मोदी से बैर नहीं, नितीश तेरी खैर नहीं।’ अब गौरतलब बात यह है कि बीजेपी द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि लोजपा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के चेहरे का प्रयोग नहीं करेगी। बीजेपी और एलजेपी के नेताओं के बीच बयानबाजी भी होने लगी है, जिस कारण चिराग पासवान की पार्टी लोजपा मुश्किल में नजर आ रही है। अब देखना दिलचस्प होगा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने भक्त हनुमान यानी चिराग पासवान को अपनाते हैं या नहीं!

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *