गुप्तेश्वर पांडेय ने डीजीपी पद से स्वैच्छिक रिटायरमेंट ली, लड़ेंगे बिहार विधानसभा चुनाव

गुप्तेश्वर पांडेय ने डीजीपी पद से स्वैच्छिक रिटायरमेंट ली, लड़ेंगे बिहार विधानसभा चुनाव
▶️बिहार पुलिस महानिदेशक (DGP) गुप्तेश्वर पांडेय के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को मंगलवार राज्यपाल ने दी मंजूरी
▶️रिटायरमेंट का कारण आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए से चुनाव में उम्मीदवारी पेश करना बताया जा रहा
▶️पांडेय के वीआरएस के बाद संजीव कुमार सिंघल बने बिहार के नए डीजीपी

Bihar Election 2020 : बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय (Gupteshwar Pandey, formar DGP Bihar) सुशांत सिंह मामले में भी सुर्ख़ियों में बने हुए थे। अब गुप्तेश्वर पांडेय का खबरों में आने का कारण है उनका डीजीपी पद से स्वैच्छिक रिटायरमेंट (Voluntary Retirement) लेना। बिहार में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। पांडेय का इस्तीफा भी चुनाव में दावेदारी पेश करने से ही जुड़ा है।

पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय करेंगे सियासी सफर का शुभारंभ

बीते समय से बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के सेवानिवृत्ति की खबरें सामने आ रही थी। मंगलवार को पांडेय के वीआरएस (VRS) के आवेदन को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। बतौर डीजीपी उनका कार्यकाल 28 फरवरी 2021 तक था। हालांकि, उन्होंने अपने कार्यकाल से पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली है। इसके पीछे मुख्य कारण साल के अंत में बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav) को बताया जा रहा है।

Bihar DGP takes Retirement For Political Career

जानकारी के अनुसार, गुप्तेश्वर पांडेय नीतीश कुमार (Nitish Kumar, CM Bihar) के काफी करीबी हैं। जिस कारण नीतीश कुमार के निर्देशन में ही पांडेय अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने अपने गृह जिले बक्सर का भी दौरा किया था। जहां उन्होंने जिला जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष से भी मुलाकात की। माना यह जा रहा है कि गुप्तेश्वर पांडेय बिहार विधानसभा चुनाव में बक्सर सीट से एनडीए के उम्मीदवार होंगे।

जानिए कौन हैं गुप्तेश्वर पांडेय?

गुप्तेश्वर पांडेय का जन्म 1961 में बक्सर के गेरुआ गांव में हुआ। 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने के बाद आगे की पढ़ाई पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) से की। संस्कृत विषय में पांडे की अच्छी पकड़ थी। 1986 में गुप्तेश्वर पांडे आइआरएस (IRS) बने लेकिन उन्होंने पुनः परीक्षा दी और 1987 में IPS अधिकारी बने। उन्होंने डीजीपी के कार्यकाल से 5 महीने पूर्व ही सेवानिवृत्ति ले ली है।

आज शाम 6 बजे सोशल मीडिया पर करेंगे “मेरी कहानी मेरी जुबानी” कार्यक्रम

Bihar DGP Takes Retirement For Political Career

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय आज अपने सोशल मीडिया के ऑफिशियल अकाउंट से फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर “मेरी कहानी, मेरी जुबानी (Meri Kahani Meri Jubani)” नाम से एक लाइव कार्यक्रम करेंगे। इसकी जानकारी स्वयं गुप्तेश्वर पांडेय (Gupteshwar Pandey) ने सोशल मीडिया के जरिए दी है। उनके अनुसार, इस कार्यक्रम से वे लोगों के साथ साक्षात्कार करेंगे। मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम के माध्यम से गुप्तेश्वर पांडेय द्वारा अपनी आगे की रणनीति को लेकर खुलासे करने कि आश भी लगाई जा रही है।

आगे पढ़ें :

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।