अमिताभ बच्चन और रेखा की मोहब्बत के किस्से

अमिताभ बच्चन और रेखा की मोहब्बत के किस्से
▶️ आज सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का 78वां जन्म दिवस हैं, 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था अमिताभ बच्चन का जन्म
▶️ शहंशाह अमिताभ बच्चन और एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा के बीच अफेयर के किस्से एक जमाने में काफी मशहूर रहे
▶️ दोनों के बीच प्यार इतना की एक बार रेखा पर अश्लील टिप्पणी करने वाले शख्स को अमिताभ ने सरेआम पीट दिया

Happy Birthday Amitabh Bachchan: आज सदी के महानायक, बिग बी, वन मैन इंडस्ट्री, शहंशाह अमिताभ बच्चन का 78वां जन्मदिन (Amitabh Bachchan 78th Birthday) हैं। अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद उत्तरप्रदेश में हुआ था। उनके जन्मदिन के अवसर पर इस लेख में अमिताभ और रेखा की प्रेमी किस्सों (Amitabh-Rekha Love Story) का जिक्र किया गया है।

लव स्टोरी की शुरुआत

शहंशाह अमिताभ बच्चन और एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा के प्रेमी किस्से उनके प्रशंसकों के जुबां पर हमेशा ही बने रहते थे। आज भी दोनों के मोहब्बत को लेकर लोग कयास लगाते रहते हैं। इस लव स्टोरी की शुरुआत फिल्म ‘दो अंजाने (Film Do Aanjane)’ के सेट से हुई थी। हालांकि उस समय अमिताभ की शादी जया से हो चुकी थी। दोनों ही चुपके-चुपके रेखा के मित्र के फ्लैट में मिला करते थे। दोनों की प्रेम कहानी से सभी अनजान थे।

Amitabh bachchan birthday Special

वो कहते हैं ना ‘इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुपते’, इस प्रेम कहानी में भी कुछ ऐसा ही हुआ। फिल्म ‘गंगा की सौगंध (Film Ganga Ki Saugandh)’ की शूटिंग के दौरान सेट पर एक को-स्टार रेखा के साथ गलत व्यवहार कर रहा था। अमिताभ बच्चन ने जैसे ही ये सब देखा वो आग बबूला हो गए और अपने को रोक नहीं पाए। इस घटना के बाद सेट में मौजूद लोग इस प्रेम कहानी को समझने लगे थे। इसके बाद अमिताभ (Amitabh Bachchan) और रेखा के प्रेमी किस्सों की खूब चर्चाएं होने लगी। मीडिया के सामने दोनों ही इन बातों से इनकार करते रहे लेकिन प्रेम कहानी थी ही इतनी दिलचस्पी की छुपाते नहीं छुपने वाली थी। मीडिया में तो रेखा और अमिताभ (Rekha-Amitabh Marriage Rumors) की शादी की खबरें तक छपने लगी थी।

जब सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर शादी में पहुंची रेखा

अमिताभ और रेखा की प्रेम कहानी की चर्चा ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी (Rishi Kapoor-Neetu Singh Marriage) के बाद कुछ ज्यादा ही होने लगी थी। दरअसल इस शादी में रेखा सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर पहुंची थी। लोगों का ध्यान उन पर ज्यादा तब गया जब वे अमिताभ बच्चन के साथ जाकर खड़ी हो गई थी। गौरतलब बात यह है कि इस शादी में जया बच्चन भी मौजूद थे। जया बच्चन (Jaya Bachchan) कुछ समय तक इस सब को सहन तो कर लेती हैं लेकिन कुछ ही देर बाद वह सिर छुपाकर रोने लगी थी। कुछ ही समय बाद जया बच्चन इस शादी से निकल जाती है।

Amitabh bachchan birthday Special

खबरों की माने तो, इसके बाद जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Birthday Wishes) की गैर हाजरी में रेखा को डिनर पर बुलाया और इस बारे में बातचीत की। उन्होंने रेखा से साफ शब्दों में कह दिया था कि वह अपने पति को किसी भी हालत में नहीं छोड़ेगी, चाहे कुछ भी हो जाए।

जया बच्चन ने रेखा को अमिताभ बच्चन के सामने मारा थप्पड़

जया बच्चन अपनी ओर से अमिताभ बच्चन और रेखा को अलग करने की पूरी कोशिश में लगी हुई थी। जया को जैसे ही पता लगा कि फिल्म प्रोड्यूसर टीटो टोनी द्वारा फिल्म ‘राम बलराम (Ram-Balram)’ में अमिताभ बच्चन और रेखा को लिया गया है। टीटो और जया के बीच अच्छी बातचीत थी। जया ने टीटो से फिल्म में रेखा की जगह जीनत अमान (Jeenat Aman) को लेने की बात कही। टीटो ने कई कोशिशें की लेकिन इश्क का जुनून कहां मानने वाला था। रेखा ने इस फिल्म को फ्री में करने का ऐलान कर दिया।

Amitabh bachchan birthday Special

जैसे ही यह बात जया बच्चन को पता चली, तो जक दिन जया अचानक ही बिना बताए ‘राम बलराम’ के सेट पर पहुंच जाती है। वहां वह देखती हैं कि अमिताभ और रेखा प्राइवेट में बातें कर रहे हैं। ये सब देख जया अपने को रोक नहीं पाती और सेट पर सभी के सामने रेखा को थप्पड़ (Jaya Bachchan Slapped Rekha On The Set Of Ram-Balram) जड़ देती है। अमिताभ बच्चन उसी समय सेट छोड़ कर घर निकल जाते हैं।

सच्चाई यह भी थी कि रेखा इस रिश्ते का खुलकर इजहार करती थी लेकिन अमिताभ ने कभी इसके बारे में खुलकर बात नहीं की। फिल्म ‘सिलसिला (Amitabh And Rekha Last work together in Film Silsila)’ में अमिताभ और रेखा आखरी बार साथ नजर आए थे। रेखा धीरे-धीरे समझ गई थी कि अमिताभ अपनी पत्नी जया को छोड़ने को तैयार नहीं है। सिलसिला फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद यह रिश्ता धीरे-धीरे खत्म होने लगा और यह प्रेम कहानी हमेशा ही अधूरी रह गई।

आगे पढ़ें-

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।