फेक TRP के कारण BARC ने लिया बड़ा फैसला,12 हफ्तों तक टीआरपी पर लगी पाबंदी

फेक TRP के कारण BARC ने लिया बड़ा फैसला,12 हफ्तों तक टीआरपी पर लगी पाबंदी
▶️मुंबई पुलिस ने एक खास प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा था कि TRP में बड़ा घोटाला हो रहा है
▶️टीआरपी घोटाले को लेकर BARC ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा, अगले 12 हफ्तों के लिए टीआरपी पर रोक लग गई है
▶️BARC के इस फैसले को टेलीविजन न्यूज़ की नियामक संस्था NBA का भी समर्थन मिला है

BARC Decision On TRP: अभी हाल ही में TRP को लेकर बड़ा बवाल हुआ था जिसमें मीडियो चैनल रिपब्लिक भारत (Republic Bharat) का भी नाम शामिल हुआ है, मुंबई पुलिस ने खुलासा किया था कि कुछ चैनल्स पैसे देकर दर्शक खरीद रहे हैं जो पूरा दिन केवल उनका ही चैनल देखते हैं जिसके लिए उन्हे पैसे दिए गए हैं, ऐसे में रेटिंग बताने वाली संस्था BARC ने TRP को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है, BARC के अनुसार अगले 12 हफ्तों तक कोई भी चैनल टीआरपी के लिए काम नहीं करेगा।

अगले 12 हफ्तों के लिए लगी टीआरपी पर रोक

बता दें कि हाल ही में मुंबई पुलिस ने एक खास प्रेस कॉनफ्रेंस में कहा कि TRP में बड़ा घोटाला (Fake TRP Matter) हो रहा है जिसके बाद BARC ने अगले 12 हफ्तों के लिए टीआरपी पर रोक लगा दी है। बता दें कि BARC के इस फैसले को टेलीविजन न्यूज़ की नियामक संस्था NBA का भी समर्थन मिला है। इसका अर्थ ये है कि जो चैनल इस कोशिश में थे कि सभी टीआरपी को वो अपना बना लें तो BARC के इस फैसले से उन्हे करारा झटका लगने वाला है।

BARC Bannned Tv Channnels TRP For 12 weeks

क्या है BARC?

कई लोगों के मन में ये सवाल होगा की आखिर ये BARC है क्या, तो बता दें कि BARC को ब्रॉडकॉस्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (Broadcast Audience Research Council) कहते हैं जो टेलीविजन की रेटिंग बताती है, ये रेटिंग बताने वाली सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है जिसकी शुरूआत साल 2010 में हुई थी।

बता दें कि अभी हाल ही में मुंबई पुलिस ने फेक टीआरपी (Mumbai Police Fake TRP Case ) का भांडोफोड किया था जिसमें करीब 5 लोग गिरफ्तार हुए थे इन लोगों में समाचार चैनल्स के कर्मचारी अधिक थे। इस फेक टीआरपी में चैनल रिपब्लिक भारत का नाम काफी चर्चा में आया था, पुलिस का कहना है कि रिपब्लिक भारत अपना चैनल देखने औऱ टीआरपी बढ़ाने के लिए पैसे देकर दर्शकों को खरीदता है।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।