Delhi Lockdown: कर्फ़्यू में बाहर निकलने के लिए चाहिए ई-पास तो ऐसे करें अप्लाई

Delhi Lockdown: कर्फ़्यू में बाहर निकलने के लिए चाहिए ई-पास तो ऐसे करें अप्लाई
▶️ राजधानी दिल्ली में एक बार फिर लग गया संपूर्ण लॉकडाउन, बाहर निकलने के लिए ज़रूरी होगी ई-पास (e pass for delhi)
▶️ ई-पास के लिए सबसे पहले दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.delhipolice.nic.in पर क्लिक करना होगा
▶️ मेडिकल स्टाफ और मीडिया संस्थान के लोगों का भी आई-कार्ड देखा जाएगा, इन लोगों के लिए ई-पास (curfew pass delhi) की ज़रूरत नहीं होगी 

How to apply e pass in delhi। कोरोना वायरस ने एक बार फिर से विकराल रूप ले लिया है, हर तरफ कोरोना मरीज और शवों की ढेर दिखाई दे रही, आलम तो ये है कि एक दिन मे करीब 2 लाख से भी अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस की इसी रफ्तार को देखते हुए राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। दिल्ली में हफ्ते भर के लिए लगे इस लॉकडाउन में बाहर निकलने वाले व्यक्ति को ई-पास (Delhi covid entry pass) लेना होगा अन्यथा उसे बाहर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी।  

कैसे बनवाएं ई-पास (E-pass) ?

Source । Mumbai Mirror

वीकेंड कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को बाहर जाने की अनुमती होगी लेकिन इसके लिए ई-पास (e pass apply online) दिखाना ज़रूरी होगा। इसके अलावा यात्रा करने वाले लोगों को भी ई-पास की ज़रूरत होगी, तो चलिए जानते हैं कि ई-पास कैसे बनवाया जा सकता है-

  • ई-पास के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.delhipolice.nic.in पर क्लिक करना होगा।
  • वेबसाइट पर आने वाले ऑप्शन्स में से ‘movement pass’ टैब पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं। अकाउंट बन जाने पर इसे लॉग-इन कर लें।
  • वेबसाइट पर अकाउंट बनाने और लॉग-इन करने के बाद आपको अपना यूज़रनेम व पासवर्ड डालना होगा।
  • अब स्क्रीन पर दिखने आने वाले एप्लिकेशन को भर लें और अपनी फोटो और प्रमाण पत्र को अपलोड कर लें।
  • प्रमाण पत्र में आप अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि में से कुछ भी अपलोड कर सकते हैं।
  • अपलोडिंग के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें। जब आपका पास अप्रूव हो जाएगा, तब आपको एक मैसेज आएगा।
  • मैसेज के जरिय मिली जानकारी के बाद ई-पास को डाउनलोड करने के लिए दोबारा अकाउंट को लॉग-इन करें और अपना ई-पास (epass for delhi weekend curfew) डाउनलोड कर लें।

आपको बता दें कि, बैंक से लेकर कोर्ट जैसी सेवाओं में शामिल लोगों को अपना आई-कार्ड दिखाना होगा, मेडिकल स्टाफ और मीडिया संस्थान के लोगों का भी आई-कार्ड देखा जाएगा, इन लोगों के लिए ई-पास (e pass apply online delhi) की ज़रूरत नहीं होगी।  

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *