Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए रद्द की गई साल की Amarnath Yatra

Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए रद्द की गई साल की Amarnath Yatra

Amarnath Yatra 2020: देश में कोरोना (COVID-19) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी भक्तों की भावनाओं को मध्य नजर रखते हुए और हर साल की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए 21 जुलाई (21 July) से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) शुरू करने का फैसला किया गया था। लेकिन अब मामला उल्टा हो गया है।

कोरोना (Corona virus) के केसों में कमी आने के बावजूद इनमें इन पर दिन इजाफा हो रहा है। जिसके चलते अब जम्मू कश्मीर की गवर्नमेंट (Jammu & Kashmir government) ने इस साल को होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (Sri Amarnath Shrine Board) ने वर्तमान स्थिति को देखते हुए सलाह दी है कि इस साल अमरनाथ यात्रा करने की सलाह नहीं दी जा रही। यात्रा को रद्द करने का फैसला सुनाते समय श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मेंबर ने भक्त और यात्रियों के लिए अफसोस महसूस किया।

Lord Amarnath yatra cancelled in 2020 due to coronavirus hindi news

हालांकि इसके साथ एक भक्तों के लिए एक अच्छी खबर का भी ऐलान किया गया। जम्मू कश्मीर की सरकार ने बताया भक्तों की श्रद्धा भाव को दिमाग में रखते हुए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड टेलीकास्ट/वर्चुअल दर्शन (Sri Amarnath Ji Shrine Board Telecast Of Virtual Tour) लगातार उपलब्ध कराएगा। जिसमें सुबह और शाम की आरती भी शामिल होगी। बाकी के जो पूजा करने की क्रिया है वह पहले की तरह ही निभाई जाएंगी।

आपको बता दें कि हाल ही में एक आर्मी ऑफिसर में जानकारी दी थी कि आतंकवादी अमरनाथ यात्रा के दौरान दौरान हमला करने का प्लान बना रहे हैं। ऐसे में अमरनाथ यात्रा पर तैनात सैनिकों को पूरी तरीके से अलर्ट कर दिया गया है। अब इस बात का अगर विचार किया जाए तो संभावना है कि भक्तों की सेफ्टी को देखते हुए भी यह फैसला लिया गया हो।

दूसरी बात जो हमारा ध्यान खींचती है वह यह कि हाल ही में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमरनाथ का दौरा किया था। इस दौरान वह वहां पर तैनात सैनिकों से भी मिले थे। अब ऐसे में किस वजह से यह फैसला लिया गया है इसके पीछे का असली राज तो जम्मू कश्मीर और देश की सरकार ही जानती होगी। लेकिन वजह कोई भी हो दोनों ही मैं देश की जनता का हित छुपा है।

आगे पढ़ें

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे