कोरोना के कारण बढती जा रही है ऑनलाइन सेंधमारी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने किया लोगों को आगाह

कोरोना के कारण बढती जा रही है ऑनलाइन सेंधमारी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने किया लोगों को आगाह
▶️कोरोना के कारण साइब क्राइम से जुड़े लोग चोरी, डकैती, ऑनलाइन सेंधमारी औऱ साइबर क्राइम जैसी वारदात को अंज़ाम दे रहे हैं
▶️लगातार बढ़ रही ऑनलाइन सेंधमारी के विषय में अजीत डोभाल ने सभी ऑनलाइन रहने वाले यूजर्स को आगाह किया है
▶️अजीत डोभाल ने कहा कि, साइबर अपराध में 500 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है

Online Burglary News: इन दिनों ऑनलाइन सेंधमारी की खबरों ने काफी जोर पकड़ा है। हर तरफ से साइबर क्राइम जैसी न्यूज़ सुनने में आ रही है, और आजकल ये इसलिए भी बढ़ गया है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान भारी संख्या में लोग बेरोज़गार हो गए हैं, रोजगार ना मिलने के कारण ये सभी लोग चोरी, डकैती, ऑनलाइन संधमारी औऱ साइबर क्राइम (Cyber Crime) जैसी वारदात को अंज़ाम देते हैं।

ऑनलाइन रहने वाले लोगों को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने किया आगाह

रोज़ाना बढ़ रहे साइबर क्राइम को देखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने सभी ऑनलाइन रहने वाले यूजर्स को आगाह किया है। उन्होने कहा है कि लॉकडाउन औऱ करोना महामारी के दौरान लोग डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म्स (Digital Payment Plateforms) का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं, ऐसे में पैसों की धोखाधड़ी काफी बढ़ गई है।

उन्होने आगे कहा कि, इस धोखाधड़ी औऱ सेंधमारी से जनता को बचाने के लिए सरकार नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी स्ट्रैटजी-2020 (National Cyber Security Strategy 2020) लेकर आने वाली है, ये स्ट्रैटजी भारत और भारत के लोगों की सुरक्षा और समृद्धि के लिए साइबर स्पेस मुहैया कराएगा। इस स्ट्रैटजी से साइबर क्राइम में काफी कमी आएगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को दी सलाह

Online Burglary & Cyber Crime

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डोभाल ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि, कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण इन दिनों लोग कैश के लेनदेन में हिचकिचाते हैं जिसके कारण ज्यादातर पेमेंट डिजिटली किया जा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन डेटा शेयरिंग की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है। साथ ही लोग सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हो गए हैं। उन्होने आगे कहा कि, साइबर अपराध में 500 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है।

कोरोना के कारण बढ़ी है वित्तीय धोखाधड़ी

बातचीत के दौरान डोभाल ने आगे कहा कि, ऑनलाइन पेमेंट में बढ़ोतरी होने के कारण वित्तीय धोखाधड़ी (Online Burglary) की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में दुश्मन इस आपदा की घड़ी में गलत सूचनाएं फैला रहे हैं और साइबर डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। इस स्थिति में यदी आप अधिक ऑनलाइन रहते हैं तो सावधानी बरतें।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।