दिवाली ने ली राजधानी दिल्ली की जान, खतरनाक स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

दिवाली ने ली राजधानी दिल्ली की जान, खतरनाक स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स
▶️सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के शख्त आदेश के बावजूद भी दिवाली की रात राजधानी दिल्ली में खूब आतिशबाजी हुई
▶️राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच चुकी है
▶️राजधानी दिल्ली की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए एनजीटी ने पटाखों पर पाबंदी लगाई थी

Pollution In Delhi After Diwali 2020: राजधानी दिल्ली पहले से ही प्रदूषण के खतरनाक स्तर से गुजर रही है ऐसे में तमाम रोक के बाद भी दिवाली (Diwali 2020) के दिन दिल्ली की स्थिति और डरावनी हो गई है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) और एनजीटी (NGT) के सख्त आदेश के बावजूद भी दिवाली की रात खूब आतिशबाजी हुई जिसके बाद राजधानी दिल्ली की हवा बेहद जहरीली हो गई है।

आतिशबाजी से दिल्ली की हवा हुई जहरीली

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi AQI) बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है, दरअसल राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 (Air Quality Index In Delhi reached 999) तक पहुंच चुकी है। पटाखों पर बैन के बाद भी दिल्ली में पूरी रात के पटाखे जलाए गए हैं।

Pollution In Delhi After Diwali 2020

जहरीली हवा को संतुलित करने के लिए हुआ पानी का छिड़काव

हुआ यूं कि प्रदूषण की स्थिति इस हद तक खराब हो गई थी कि इसे कंट्रोल करने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम (North Delhi Nagar Nigam) ने आधी रात को सदर बाजार (Sadar Bazar) के सभी इलाके में पानी का छिड़काव किया, जिससे वहां रहने वाले लोगों को सांस लेने में दिक्कत ना हो।

राजधानी दिल्ली में काफी समय से हवा की स्थिति खराब हो गई थी जिसके बाद पिछले हफ्ते हुई बैठक में दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरफ से 30 नवंबर तक पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिए गए थे। इसके अलावा सुनने में ये आया था कि जैसे-जैसे हवा की स्थिति खराब होगी वैसे-वैसे कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले भी बढ़ेंगे, तो ये भी एक कारण था पटाखों पर बैन लगाने के लिए।

आतिशबाजी ने ली राजधानी की जान

राजधानी दिल्ली की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए एनजीटी ने पटाखों पर पाबंदी लगाई थी साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal CM Delhi) ने भी अपील की थी की पटाखें ना जलाएं शांतिपूर्ण तरीके से दिवाली मनाएं। लेकिन बावजूद इसके पूरी रात राष्ट्रीय राजधानी में आतिशाबाजी देखने को मिली जिसके बाद पॉल्यूशन (Pollution In Delhi) का स्तर गंभीर स्थिति में पहुंच गया है।

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *