सदन में हंगामें के कारण 8 सांसद हुए निलंबित, ममता बनर्जी ने सरकार पर साधा निशाना

सदन में हंगामें के कारण 8 सांसद हुए निलंबित, ममता बनर्जी ने सरकार पर साधा निशाना
▶️सदन में विपक्षी दल ने हंगामा बढ़ाकर रूल बुक तक फाड़ने की कोशिश की
▶️राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू ने इस तरह का बर्ताव करने वाले 8 सांसदों को 7 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है
▶️किसानों के पक्ष में अड़े रहने के कारण इन 8 सांसदों को हटा दिया गया- ममता बनर्जा

इन दिनों कृषि विधेयक बिल (Agriculture Reform Bill) को लेकर राज्यसभा में काफी हंगामा देखने को मिल रहा है। और जब बिल अंतिम चरण से गुज़र रहा था तब राज्यसभा का नज़ारा काफी खौफनाक था। कल जो भी सदन में देखने को मिला ऐसा नज़ारा पहले कभी देखने को नहीं मिला। विपक्षी दल ने सदन में इतना हंगामा किया कि माइक तक तोड़ दिया गया।

सदन में तोड़फोड़ का माहौल

कल जब सदन में बिल पास कराने के लिए वोटिंग चल रही थी तब कुछ सांसदों (Membes of Parliament) ने अनपढ़ों जैसा बरताव किया, हंगामा इतना बढ़ गया कि रूल बुक तक फाड़ने की कोशिश की गई औऱ माइक भी तोड़ दिए गए। जिसके बाद बिल पर वोटिंग दोबारा शुरू करने के लिए सदन में मार्शल बुलाने पड़े औऱ तब जाकर बहुमत से सरकार ने इस बिल को पास करवा लिया, हालांकि तभी भी ये हंगामा रूका नहीं जिसके बाद सभा को सोमवार सुबह तक के लिए बंद कर दिया गया।

Parliament Uproar In Agriculture Reform Bill Last Session

8 सांसद हुए निलंबित

आपको बता दें कि सदन का माहौल इतना खतरनाक था कि राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू (Venkaiya Naidu) ने इस तरह का बर्ताव करने वाले 8 सांसदों को सात दिनों के लिए सदन से निलंबित कर दिया है। इन सांसदों में टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Darrack O’Brien, MLA TMC), आप के संजय सिंह (Sanjay Singh AAP) सहित राजीव साटव (Rajeev Satav) आदि को भी हटाया गया है।

ममता बनर्जी ने साधा सरकार पर निशाना

राज्यसभा स्पीकर वेंकैया नायडू के इस फैसले के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee, CM West Bengal) ने ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला है। इस बारे में ममता बनर्जी ने कहा कि, किसानों के पक्ष में अड़े रहने के कारण इन 8 सांसदों को हटा दिया गया, ये फैसला काफी दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसे में लोकतांत्रिक सरकार की सोच काफी चिंता का विषय है।

दरअसल सोमवार को विपक्ष ने इतना हंगामा किया कि, राज्यसभा की कार्यवाही को करीब चार बार स्थगित करना पड़ा। जबसे सत्र की शुरूआत हुई है तबसे ही इस तरह के हंगामें देखने को मिल रहे हैं।

आगे पढ़ें :

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।