कोरोना काल में टेंशन औऱ डिप्रेशन से बचने के 5 उपाय, आपके लिए हैं बेहद फायदेमंद

कोरोना काल में टेंशन औऱ डिप्रेशन से बचने के 5 उपाय, आपके लिए हैं बेहद फायदेमंद
▶️डॉक्टर्स के अनुसार डिप्रेशन से बचने के लिए व्यायाम, योगा और मेडीटेशन को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं
▶️भ्रामक खबरों से दूर रहें, सलाहकार के अनुसार सनसनीखेज खबरें देखने से डिप्रेशन की समस्या ज्यादा होती हैं
▶️कोरोना काल में टेंशन औऱ डिप्रेशन होना आम बात है ऐसे में खुश रहे जितना आपके पास है उतने में जीवन व्यापन करें

How To Stay Away From Depression ? : कोरोना वायरस के कारण इन दिनों लोगों में काफी डिप्रेशन और परेशानी देखी जा रही है। इस कोरोना के लॉकडाउन (Corona Virus Lockdown) ने तो मानों जिंदगी पर ही ब्रेक लगा दिया है। कोई अपनी जॉब से परेशान है तो कोई सैलरी ना मिलने के कारण परेशान है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि इस परेशानी का इलाज क्या है, कैसे इससे बचा जा सकता है? अगर आपने नहीं सोचा तो भी कोई बात नहीं हम हैं न सोचने के लिए, आप बस हमारे बताए हुए टिप्स (Tips To Avoid Tension) को फॉलो करें और खुशहाल जीवन जीएं।

कोरोना के कारण क्यों हो रही है लोगों को परेशानी

नोवल कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Padamic) के कारण लोगों को तमाम तरह की परेशानियां हो रही हैं। बच्चों को स्कूल की टेंशन, तो बड़ों को घर चलाने की टेंशन, इसके अलावा कोरोना का डर जो है वो अलग से। कोरोना महामारी के डर से लोगों में बेचैनी और तनाव (Stress) की खबरें काफी सुनने में आ रही है। तो हम आपको बताते हैं कि इन परेशानियों से कैसे बचा जा सकता है।

कसरत औऱ योग करें

टेंशन औऱ बेचैनी (Tension Aur Depression Se Bachne Ke Upay) जैसी परेशानियों से बचना है तो व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। रोज़ाना सुबह योग करने से पूरा दिन मन फ्रेश रहता है। आनंद औऱ उत्साह बना रहता है। अगर आप योग करते हैं तो रोज़ाना अपने बच्चों को भी उठाएं और उनके साथ योग करें इससे बच्चे खुश रहेंगे आपका भी मन लगेगा औऱ सेहत तो 100 प्रतिशत अच्छी रहेगी।

न्यूज के अलावा मस्ती मज़ाक वाले चैनल देखें

Depression Se Bachne Ke Upay

इन दिनों कोरोना के कारण लोग पूरा दिन टीवी खोलकर बैठे रहते हैं और कोरोना के अपडेट्स देखते रहते हैं। ऐसे में लोगों के भीतर टेंशन औऱ बढ़ सकती है। कई बार तो ऐसा होता है कि टीवी पर भ्रामक खबरें भी बहुत आती हैं जिसे देखकर केवल दिमाग खराब होता है। हम ये नहीं कह रहे की न्यूज़ ना देखें, न्यूज देखना भी ज़रूरी है लेकिन साथ ही मनोरंजन के लिए मस्ती मजाक (Watch Comedy Movies To Avoid Depression) वाले चैनल भी देखें।

पर्याप्त मात्रा में नींद लें

Depression se bachne ke upay

अगर बिमारी और टेंशन जैसी समस्या से बचना है तो उचित मात्रा में नींद (Proper Sleep Is Essantial To Avoid Tension) ज़रूर लें। डिप्रेशन से बचने का एकमात्र तरीका है नींद पूरी लेना। अपने शरीर को आने वाली सुबह की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए ज़रूरी है कि नींद पूरी करें। क्योंकि कई बार केवल नींद पूरी ना होने के कारण तमाम तरह की घातक बीमारियां घेर लेती हैं।

बच्चों के साथ समय बिताएं

Depression se bachne ke upay

बच्चे घर की ऐसी पूंजी होते हैं जो घर में सकारात्मक ऊर्जा (Postive Energy) का वास करते हैं। बच्चों से हर तरफ किलकारी औऱ खुशहाली का माहौल होता है, इसलिए बच्चों के साथ समय बिताएं उनके साथ खेलें, उनको कहानियां सुनाएं औऱ उनसे भी कहानियां सुनें। ऐसा करने से बच्चों का आपके प्रति लगाव बढ़ता और आपका समय भी अच्छा पास होता है।

गुस्से पर नियंत्रण रखें

Depression se bachne ke upay

चाहे कोई भी काम हो समय लेकर उसपर विचार करें। क्योंकि हर बात पर क्रोधित (Control Anger To Avoid Stress & Tension) होने से शरीर का खून जलता है। और व्यक्ति के शरीर में कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। अगर आपको हर बात पर गुस्सा आता है तो व्यायाम करें। साथ ही जब भी गुस्सा आए 5 से 1 तक उलटी गिनती करें।

कोरोना काल (Corona Padamic) में इन सभी चीज़ों का सामना करने वाले आप कोई पहले व्यक्ति नहीं हैं, इस तरह की दिक्कतों का सामना हरेक व्यक्ति कर रहा है तो ऐसा ना सोंचे की आपके साथ ही परेशानी है बल्कि इससे कैसे निपटारा पा सकते हैं इसपर विचार करें।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।