कोरोना से बचना है तो इन 5 आदतों को कहें बाय-बाय वरना करना पड़ सकता है हाय-हाय

कोरोना से बचना है तो इन 5 आदतों को कहें बाय-बाय वरना करना पड़ सकता है हाय-हाय

कोरोना से लड़ाई देश में युद्ध स्तर पर लड़ी जा रही है इस मुश्किल की घड़ी में भी डॉक्टर खतरों को मौल लेते हुए लोगों की रक्षा में लगे हुए हैं। यदि आप इन डॉक्टरों की परेशानी कम करना चाहते हैं या कोरोना के सम्पर्क में आने से बचना चाहते हैं तो आपकों अपनी कुछ बुरी आदतों को छोड़नी होगी ऐसा ना करने पर तमाम सावधानियों के बाद भी आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

कोरोना से बचने के लिए क्या करना है ज़रूरी?

दरअसल विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस से बचना है तो साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। वहीं मेडिकल एक्सपर्ट्स की माने तो अगर आप कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके नीचे दिए गए आदतों को त्यागना होगा।

  1. हाथ मिलाना और गले मिलना ये आदत आपको कोरोना के और करीब ले जा सकती है।
  2. कई डेंटल सर्जन का कहना है कि नाखून के अंदर कई प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं। बिना धोए हाथों को सीधे मुंह में डालने से बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाता है। इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें।
  3. अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो स्किन ट्रीटमेंट लेने के लिए आप इस समय पार्लर भी नहीं जा सकती हैं इसका मतलब ये नहीं है कि आप खुद ही डॉक्टर बन जाएं। ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में चेहरे पर हुए मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है।
  4. अगर आपको अपने बालों में उंगलियां फेरने की आदत है तो इसे अभी छोड़ दें। अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से मुंह और नाक के जरिए शरीर के अंदर परवेश कर जाता है।
  5. कुछ लोगों को बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से टूथब्रश रखने की आदत होती है। ये बहुत गलत आदत है क्योंकि वायरस सतह पर कई दिनों तक रहता है ऐसे में फ्लैट टूथब्रश रखने से वो आपके मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है इसलिए टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें।

अपने परिवार की सलामती के लिए ऊपर दिए गए आदतों को जल्द से जल्द छोड़ दें। साथ ही यदि आपके घर में कोई भी व्यक्ति बाहर से आता है या पड़ोस से भी आता है तो उसके सम्पर्क में आई हुई चीजों को धोएं। इस तरह आप खुद को व अपने साथ-साथ परिवार को भी बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-कहीं आपका पालतू जानवर भी तो नहीं Corona Virus से संक्रमित?

thetossnews

thetossnews