रंगोली सलेक्शन में है कंफ्यूजन तो घबराएं नहीं, हम लाएं हैं 5 ऐसे चुनींदा डिजाइन जो है बेहद आसान और आकर्षक

रंगोली सलेक्शन में है कंफ्यूजन तो घबराएं नहीं, हम लाएं हैं 5 ऐसे चुनींदा डिजाइन जो है बेहद आसान और आकर्षक

Rangoli Designs for Diwali | देश भर में दीपावली का त्योहार लोग बेहद उत्साह के साथ मनाते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हरेक व्यक्ति दिपावली का इंतज़ार करता है। कहते हैं जब भगवान राम 14 वर्ष का वनवास काटकर अयोध्या वापस लौटें थे तो उस दिन पूरी अयोध्या नगरी को दीपों से सजाया गया था उस दिन से हर वर्ष दिपावली का त्योहार मनाया जाने लगा।

रंगोली का महत्व

दिपावाली के दिन रंगोली का बेहद खास महत्व है, लोग घरों को फूलों से सजाते हैं, रंग-बिरंगे कलर से लोग सुंदर-सुंदर रंगोली बनाते हैं। त्योहार के दिन जो भी शख्स घर में आता है वो दरवाजे की सुंदर रंगोली देखकर प्रसन्‍न हो जाता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे रंगोली के डिजाइन्स दिखाएंगे जिसे बनाने के बाद माता लक्ष्मी आपके घर में प्रशन्नता से प्रवेश करेंगी।

1.फूलों की रंगोली (flower rangoli pattern)

फूलों की रंगोली की तो रौशनी ही अलग होती है, अगर आप रंगों की जगह फूलों की रंगोली बनाते हैं तो इससे फर्श पर दाग लगने का भी खतरा नहीं होता और फूलों की रंगोली के साथ एक सुदंर सा दिया आपके डोर की शोभा और बढ़ा देगी।

2.चूड़ियों से बनी रंगोली (bangle design)

अगर आप ठीक से रंगोली नहीं बना पाते हैं तो इसके लिए घर में रखी मम्मी की चूड़ियों का इस्तेमाल करें, चूड़ियों को किनारे रखकर तस्वीर में दिखाए गए तरीके से रंगोली बना सकते हैं।

3.मोर वाली रंगोली (peacock rangoli design)

चाहे कितने भी तरह की रंगोली बना लें लेकिन मोर वाली रंगोली की बात ही अलग है, हरे और नीले रंग से मोर बनाएं औऱ अगल-बगल में दिए जलाएं। ऐसी रंगोली बनाने के लिए आप ऊपर दी गई तस्वीर का सहारा ले सकते हैं।

4.माचिस की तिल्ली से बनाएं रंगोली (matchstick rangoli design)

तस्वीर में दिखाई गई रंगोली माचिस की तिल्ली से बनाई गई है। रंगोली में आप मनचाहा रंग भर लें और फिर बीच में माचिस की तिल्ली से लाइनें बनाएं।

5.डोर रंगोली (rope rangoli)

अगर आपको भरी-भरी रंगोली नहीं पसंद है तो आप तस्वीर में दी गई सिम्पल रंगोली भी बना सकते हैं, यदि आप इस रंगोली को दिवारों के किनारे बनाते हैं तो ज्यादा प्यारा लगेगा।

ऊपर दी गई रंगोली की डिजाइन चुनिंदा रंगोलियों में से एक है, आपको कौन सा डिजाइन अच्छा लगा हमें कमेंट सेक्शन मे ज़रूर बताएं। और हमारे सभी रीडर्स को The Toss News की पूरी टीम की तरफ से दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

आगे पढें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *