Navratri 2020: नवरात्रि का चौथा दिन, देवी कुष्मांडा की आराधना से रोगमुक्त होगा संसार

Navratri 2020: नवरात्रि का चौथा दिन, देवी कुष्मांडा की आराधना से रोगमुक्त होगा संसार
▶️नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप यानि माता कुष्मांडा देवी की पूजा की जाती है
▶️मां कुष्मांडा देवी की पूजा करने से आयु, यश, बल और स्वास्थ्य में संतुलन बना रहता है, माता को अष्टभुजा भी कहते हैं
▶️माता दुर्गा ने असुरों के अत्याचार को खत्म करने के लिए कुष्मांडा का अवतार धारण किया था

Navratri 2020 Fourth Day: आज नवरात्रि (Navratra 2020) का चौथा दिन है औऱ आज मां दुर्गा के चौथे स्वरूप यानि माता कुष्मांडा देवी (Fourth Form Of Maa Durga, Kushmanda Devi) की पूजा की जाती है। मां कुष्मांडा देवी की पहचान कमंडल से होती है, इसके अलावा माता को अष्टभुजा भी कहते हैं क्योंकि इनके भुजाएं हाथ हैं।

मां कुष्मांडा करती हैं स्वास्थ्य में वृद्धि

मान्यता है कि मां कुष्मांडा देवी की पूजा करने से आयु, यश, बल और स्वास्थ्य में संतुलन बना रहता है। इसके अलावा जो भी माता कुष्मांडा देवी की पूरे विधि विधान (Worship Of Maa Kushmanda) से पूजा करता है मां उसे मनोवांछित फल देती हैं। माता को लाल रंग के फूल बेहद पसंद हैं। आज के दिन पूजा के दौरान माता को लाल रंग का पुष्प ज़रूर अर्पित करें।

On the 4th Day Of Navratri Maa Kushmanda Will worshiped

मां कुष्मांडा देवी की आठ भुजाएं हैं, जिसके कारण इन्हे अष्टभुजा भी कहा जाता है, ये अपना हाथों में धनुष-बाण, चक्र, गदा, अमृत कलश, कमल व कमंडल लिए रहती हैं। साथ ही माता कुष्मांडा सिंह की सवारी करती हैं।

कैसे हुआ माता कुष्मांडा देवी का जन्म?

कहते हैं कि जब संसार में असुरों का अत्याचार बढ़ गया था और लोग घरों से बाहर निकलने में भी भय खाने लगे थे जब माता दुर्गा ने असुरों के अत्याचार को खत्म करने के लिए कुष्मांडा (4th Day Of Navratri :Maa Kushmanda ) का अवतार धारण किया था। मान्यता है कि माता कुष्मांडा ने ही संपूर्ण ब्रह्माण्ड की रचना की थी।

पूजा का महत्व

मां कुष्मांडा देवी (Maa Kushmanda Ki Katha) की पूजा से समस्त रोगों का नाश होता है। इसके साथ ही भौतिक और आध्यात्मिक सुखों की भी प्राप्त होती है। कुआंरी कन्याएं अगर माता की अराधना करती हैं तो उन्हे मनचाहा वर मिलता है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।