“इंजीनियर्स डे” पर जाने एक्टर सुशांत की इंजीनियरिंग कॉलेज से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

“इंजीनियर्स डे” पर जाने एक्टर सुशांत की इंजीनियरिंग कॉलेज से लेकर बॉलीवुड तक का सफर
▶️हर साल 15 सितंबर का दिन इंजीनियर्स को समर्पित है क्योंकि देश के विकास में इंजीनियर्स की अहम भूमिका होती है
▶️अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत भी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट थे उन्होने इंजीनियरिंग के एंट्रेंस एग्जाम में ऑल इंडिया में सातवी रैंक हासिल की थी
▶️सुशांत ने 2003 में दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में अपना एडमिशन करवाया था, औऱ फाइनल इयर में पढ़ाई छोड़ दी थी

Engineers Day 2020: आज यानी 15 सितंबर को “इंजीनियर्स डे” मनाया जाता है। इस दिन को खासतौर पर इंजीनियर्स को समर्पित किया गया है। क्योंकि एक देश के संपूर्ण विकास में इंजीनियर्स की अहम भूमिका है। ऐसे में आज हम एक ऐसे इंजीनियर की बात करेंगे जिसने इंजीनियरिंग टेस्ट में देशभर में 7वी रैंक हासिल करने के बाद भी बॉलीवुड (bollywood) में एंट्री ले ली।

इंजीनियर्स डे पर सुशांत को श्रद्धांजलि

सुशांत के फैंस इस बात से पूरी तरह अवगत हैं कि बॉलीवुड के नामी अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत एक इंजीनियरिंग के स्टूडेंट थे। सुशांत पढ़ाई में इतने होशियार थे कि उन्होने इंजीनियरिंग के एंट्रेंस एग्जाम में ऑल इंडिया में सातवी रैंक (All India Rank AIR 7) हासिल की थी। इसके बाद सुशांत का रूझान एक्टिंग की तरफ बढ़ गया

सुशांत का इंजीनियरिंग सफ़र

Engineer's Day 2020: Sushant;s engineering journey

सुशांत की मौत के बाद से ही वो चर्चा में बने हुए हैं, लगातार एक्टर के फैंस सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर उन्हे याद करते हैं। ऐसे में सुशांत की इंजिनियरिंग लाइफ की बात करें तो उन्होने साल 2003 में दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (Delhi College of Engineering) में अपना एडमिशन करवाया था। वो पढ़ाई में काफी समझदार औऱ बेहद होशियार थे यही करण है कि उन्होने प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया में 7वी रैंक पर अपनी जगह बनाई थी।

सुशांत ने बीच में ही छोड़ दी थी पढ़ाई

दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में बढ़ाई के दौरान सुशांत का मन इंजीनियरिंग से हटने लगा औऱ उन्होने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी औऱ एक्टिंग व डांसिंग (acting and dancing) की तरफ बढ़ने लगें। वो दिल्ली से मुंबई आ गए, औऱ शुरूआती दिनों में डांसिंग से करियर की शुरूआत की जिसमें वो हिरो-हिरोइन के पीछे डांस किया करते थे। उसके बाद उन्होने पवित्र रिश्ता (Pavitra Rishta) से टिवी पर एंट्री की औऱ उन्हे मानव के रूप में काफी कामयाबी हासिल हुई।

अभी हाल ही में सुशांत की मौत हो गई। अब ये मौत थी या हत्या इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हो सकता है। इस केस में कई साऱी एजेंसियां लगी हुई हैं। लेकिन अभी तक मामले की तह का पता नहीं लग सका है।

देशभर में इंजीनियर्स का महत्व

बात इंजीनियर्स डे की कर रहे हैं तो इस अवसर पर इंजीनियर्स की भूमिका के बारे में भी जान लेते हैं। दरअसल देशभर में कोई भी निर्माण कार्य बिना इंजीनियर्स के पूरा नहीं किया जा सकता है। देश में हो रहे हर विकास में इंजीनियर्स की अहम भूमिका होती है। इसलिए 15 सितंबर (15th September) का दिन इंजीनियर्स को समर्पित है। आज इस खास अवसर पर सभी इंजीनियर्स को ‘इंजीनियर्स डे’ की हार्दिक बधाई।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

One thought on ““इंजीनियर्स डे” पर जाने एक्टर सुशांत की इंजीनियरिंग कॉलेज से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *