ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड से भरतीय सेना ने बिगड़ी चीन की चाल

ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड से भरतीय सेना ने बिगड़ी चीन की चाल
▶️चीन हुआ हताश, ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड के माध्यम से सीमा में परिस्थितियों की हुई जांच
▶️भारतीय सेना निकली चीन से एक कदम आगे, ऑपरेशन से घबराया दुश्मन देश
▶️चीनी कमांडर ने अभी तक तय नहीं कि अगली बात चीत की तारीख, जवाब देने के लिए भारत है पूरी तरह तैयार

Operations Snow Leopard: भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन को बड़ा घाव दिया है। शुरुआत में जो चीन दबाव बनाने की कोशिश कर रहा था अब बुरी तरह फंस चुका है और भारत ऐसी अवस्था में पहुँच गया है कि चीन को कोई भी पैतरा भारी पड़ सकता है.

ऑपरेशन से हुई मजबूत पहाड़ियों की पहचान

ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड के माध्यम से सीमा में परिस्थितियों की जांच की गई और मजबूत पहाड़ियों की भी जाँच हुई जो रणनीतिक तौर पे एक अच्छा कदम है। इससे भारतीय सेना चीन से एक कदम आगे निकल गयी है। इस ऑपरेशन की अनुमति सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे (Army Chief MM Narwane) और कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी (Commander Lt. General YK Joshi) ने ‘ऑपरेशन स्नो लेपर्ड’ को मंजूरी दे दी।

वायुसेना भी हुई मुस्तैद

India performs Operation Snow Leopard on Indo-China border

उधर वायुसेना भी मुस्तैद है भारतीय सेना का सहयोग करने के लिए, यानी की अब बात कब और कैसे करनी है ये चीन को ही तय करना है। अब अगर भारत चाहे तो चीन से अपनी शर्तों के अनुसार बात कर सकता है। आलम ये है कि चीनी कमांडर ने अभी तक अगली बात चीत का समय तय नहीं किया है, क्योंकि ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के बलबूते पर भारत ने चीन की चाल बिगाड़ दी है।

सेना ने प्रभुत्व क़ायम किया

चाहे पैंगोंग लेक का साउथ, नॉर्थ इलाका हो या बॉर्डर के कुछ अन्य महत्वपूर्ण स्थान सभी में अब भारतीय सेना का कब्जा और पहुँच है। इस मिशन के फौरन बाद से ही भारतीय सेना कमांडिंग पोजीशन में है, जहां पर टकराव की स्थिति थी, सेना की ज़ानिब से प्रयास किया गया कि चीनी आर्मी (Chinese Army) की पॉजिशन और पेट्रोलिंग साइट पे प्रभुत्व क़ायम किया जाए।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *