चुनाव आया, बिहार में योजनाएं लाया, बिहार के दरभंगा में बनेगा एम्स अस्पताल

चुनाव आया, बिहार में योजनाएं लाया, बिहार के दरभंगा में बनेगा एम्स अस्पताल
▶️ बिहार में पहला IIM और दूसरा AIIMS बनेगा
▶️ 48 महीनों में बनकर तैयार होगा दरभंगा एम्स
▶️ 750 बेड का दरभंगा एम्स 1264 करोड़ की लागत से बनेगा

AIIMS in Darbhanga Bihar: बिहार में चुनाव का मौसम आते ही योजनाओं की बरसात होने लगी हैं। साल के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव होने तय हैं। उससे पहले केंद्र सरकार बिहार में योजनाओं की सौगात देने में जुट चुकी हैं। इस बीच केंद्र सरकार बिहार में एम्स (AIIMS) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM) बनाने की सौगात दे चुका हैं।

चुनाव से पहले केंद्र सरकार बिहार पर मेहरबान

बिहार विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहा हैं। पीएम मोदी (PM Modi) बिहार में योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने में व्यस्त होते जा रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा बिहार को दो बड़ी सौगात दी जा रही हैं। बिहार के दरभंगा में बिहार का दूसरा एम्स और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM) का पहला कैंपस खुलने जा रहा हैं।

कैसा होगा बिहार दरभंगा एम्स

New AIIMS announced in Darbhanga

आधिकारिक सूचना के अनुसार, दरभंगा एम्स संस्थान प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत बनेगा। दरभंगा एम्स में 100 स्नातक (MBBS) सीट, 60 बीएससी (Nursing) सीटें होंगी। यह 15-20 सुपर स्पेशियालिटी विभाग (super speciality department) तथा 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा। 1264 करोड़ की लागत के साथ करीब 40 महीनों में दरभंगा एम्स बनकर तैयार हो जाएगा।

2015-16 बजट भाषण हुई थी घोषणा

दरभंगा एम्स बनाने की घोषणा कई साल पहले हो चुकी थी। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2015-16 के बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने दरभंगा एम्स बनाने की घोषणा की थी। राज्यों के विधानसभा चुनाव (Vidhansabha elections) आते ही कई पुरानी घोषणाओं को धरातल मिलने लगता है। आज ही दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल माध्यम से बिहार में कई बड़ी योजनाओं की घोषणा और शिलान्यास किया।

चुनाव आयोग द्वारा किसी भी समय बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता हैं। चुनाव का मौसम ही ऐसा होता है कि इसके आते ही नेताओं को अपने पुराने वादे याद आ जाते हैं। बिहार में भी कुछ इसी तरह का माहौल देखने को मिल रहा है। अर्थात बिहार में चुनाव आए, योजनाएं लाए।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

2 thoughts on “चुनाव आया, बिहार में योजनाएं लाया, बिहार के दरभंगा में बनेगा एम्स अस्पताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *