मोदी का जन्मदिन, युवा मांगे रोजगार का गिफ्ट

मोदी का जन्मदिन, युवा मांगे रोजगार का गिफ्ट
▶️ आज है प्रधानमंत्री मोदी का 70वां जन्मदिन, देशभर से लोग भेज रहे हैं शुभकामनाएं
▶️ #HappyBirthdayNamo के साथ #NationalUnemploymentDay कर रहा टॉप ट्रेंड
▶️ बेरोजगार युवाओं ने ट्विटर पर चलाई मुहिम, राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस कर रहा है ट्रेंड

#NationalUnemploymentDat: सोशल मीडिया क्रांति का ऐसा माध्यम बन चुका है कि अब असहमति, विरोध-प्रदर्शन और धरने भी खासकर ‘टि्वटर ट्रेंड’ (Twitter Trend) के माध्यम से हो रहे हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है लेकिन बेरोजगार युवाओं ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाने की ठान ली है।

बेरोजगार युवाओं ने ट्विटर पर छेड़ी जंग

Youth demands employment from PM Modi on hi birthday

आज 17 सितंबर, दिन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्मदिन है। देशभर के लोग तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माध्यमों से प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं भेज रहे हैं। ट्विटर पर रात 12 बजे से ही #HappyBirthdayNamo, #PrimeMinister, #NarendraModiBirthday और #NarendraModi जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि इन तमाम हैशटैग के साथ टॉप ट्रेंड कर रहा है, #NationalUnemploymentDay यानी #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस। अभी तक लाखों युवा इस हैशटैग के साथ ट्वीट कर चुके हैं और लगातार ट्वीट्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

पढ़िए, क्या ट्वीट कर रहें हैं बेरोजगार युवा!

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मना रहे बेरोजगार छात्र #NationalUnemploymentDay हैशटैग के साथ कुछ इस तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

एक युवा ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मोदी जी दाढ़ी नहीं, रोजगार बढ़ाओ”। तो किसी ने लिखा, “युवाओं की ललकार हमको दो रोजगार”। एक युवा ने लिखा, “जब से आई मोदी सरकार करोड़ों युवा बेरोजगार”। एक युवती ने लिखा, “मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा करके 12 करोड़ नौकरीपेशा वाले लोगों को बेरोजगार कर दिया”।

मोदी सरकार से क्यों नाराज हैं युवा?

भारतीय युवा का मोदी सरकार (Modi government) से नाराज होने का एकमात्र कारण है, बेरोजगारी (unemployment)। मार्च के महीने से ही देश भर में तालाबंदी हो जाती है और इसी तालाबंदी के कारण करोड़ों लोगों की नौकरियां चली जाती है। देश की आर्थिक स्थिति सबसे निचले पायदान पर है।

सेंटर फ़ॉर इंडियन इकोनॉमी (CFII) के आकड़ों के मुताबिक़, लॉकडाउन लगने के एक महीने के बाद से क़रीब 12 करोड़ लोग अपने काम से हाथ गंवा चुके हैं। अधिकतर लोग असंगठित (unorganized) और ग्रामीण (rural) क्षेत्र से हैं।

सेंटर फ़ॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी के आँकड़ों के अनुसार छह सितंबर वाले सप्ताह में भारत की शहरी बेरोज़गारी दर 8.32 फ़ीसदी के स्तर पर चली गई। सीएमआईई के आकलन के मुताबिक़, वेतन पर काम करने वाले संगठित क्षेत्र में 1.9 करोड़ लोगों ने अपनी नौकरियां लॉकडाउन के दौरान खोई है।

छात्र भी दिखें पीएम मोदी से नाराज़

इन आंकड़ों से परे, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं में भी जबरदस्त गुस्सा है। युवा SSC जैसी परीक्षाओं के तय समय पर ना होने और तय समय पर नियुक्ति न  हो पाने के कारण भी खफा हैं। युवा बेसब्री से अपनी परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं और भी तमाम पहलू हैं जिनके कारण देश का युवा मोदी सरकार से खफा नजर आ रहा है। हालांकि, ट्विटर पर भी ट्रेंड चला देने से सरकार पर काफी असर पड़ता दिखाई नहीं देता है लेकिन महामारी के इस दौर में युवा इसके अलावा कर भी क्या सकते हैं! इसमें कोई दोराय नहीं है कि ये सभी घटनाएं कोरोना के कारण हुई है और सरकार इससे निपटारा पाने की तमाम कोशिशें भी कर रही है।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।

2 thoughts on “मोदी का जन्मदिन, युवा मांगे रोजगार का गिफ्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *