बिहार के लिए खुशखबरी, जानिए मोदी की नई योजनाएं

बिहार के लिए खुशखबरी, जानिए मोदी की नई योजनाएं
▶️PM मोदी: बिहार के Urban Infrastructure को मिलेगी नई मजबूती
▶️जलापूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से संबंधित परियोजनाएं
▶️आज दोपहर 12:00 बजे वर्चुअल माध्यम से पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहेंगे मौजूद

New Policies in Bihar: जैसे-जैसे चुनाव का मौसम नजदीक आते जाता है, वैसे ही योजनाओं, परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी जोरों से होने लगते हैं। बिहार में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के शहरी अवसंरचना से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

बिहार को मोदी की 7 परियोजनाओं की सौगात

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar VidhanSabha Elections) से ठीक पहले पीएम मोदी बिहार को आज 541 करोड रुपए की लागत वाली 7 परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं। इन परियोजनाओं में चार जलापूर्ति, दो सीवरेज ट्रीटमेंट और एक रिवरफ्रंट विकास से संबंधित है। पीएम मोदी आज 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए, इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं को बिहार के अर्बन इन्फ्राट्रक्चर के लिए अहम बताई जा रही है।

जानिए किन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

PM Modi announces 7 schemes before Bihar elections

आज उद्घाटन होने वाली परियोजनाओं में सभी परियोजनाएं अर्बन इन्फ्राट्रक्चर (urban infrastructure) से जुड़ी हैं। जिसके अंतर्गत निम्न परियोजनाओं को शामिल किया गया हैं:

1. नमामि गंगे योजना के तहत निर्मित पटना नगर निगम में बेउर और कर्मलीचक में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन
2. सिवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में AMRUT के तहत निर्मित जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन
3. AMRUT के तहत मुंगेर जलापूर्ति योजना की आधारशिला
4. नमामि गंगे के तहत बनाई जा रही मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट स्कीम की आधारशिला
5. नगर परिषद जमालपुर में जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास

परियोजनाएं सुविधाओं और आकर्षण का होंगे केंद्र

541 करोड़ (581 Crore) की योजनाएं आने के बाद बिहार के लोगों को अनेक सुविधाएं मिलेंगी और रिवर फ्रंट जैसी योजनाओं के आने के बाद आकर्षण के कारण बिहार में पर्यटन भी बढ़ेगा। जल परियोजनाओं के बाद स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पानी मिलेगा। मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डेवलपमेंट (Muzaffarpur Riverfornt Development) योजना के तहत 3 घाटों का विकास किया जाएगा और रिवर फ्रंट पर शौचालय (tiolets), चेंजिंग रूम (changing room), इंफॉर्मेशन कियोस्क जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

तमाम परियोजनाएं अगर धरातल स्तर पर भी दिखती हैं तो बिहार के लोगों के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध हो पाएंगी। बिहार चुनाव से ठीक पहले इन परियोजनाओं को महत्वपूर्ण भी माना जा रहा हैं।

आगे पढ़ें

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *