बिहार चुनाव: जानिए कौन है पुष्पम प्रिया चौधरी, बिहार चुनाव में सीएम पद की दावेदारी की पेश

बिहार चुनाव: जानिए कौन है पुष्पम प्रिया चौधरी, बिहार चुनाव में सीएम पद की दावेदारी की पेश

▶️ लंदन से पढ़ी पुष्पम प्रिया, बिहार के दरभंगा की मूल निवासी
▶️ जदयू के पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की बेटी हैं पुष्पम प्रिया
▶️ पुष्पम प्रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हैं वायरल

Pushpam Priya Chowdhry Bihar: दिल्ली चुनाव के बाद अब बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की हवा देशभर में चलने लगी है। बिहार के तमाम राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली हैं। इस बीच बिहार की गलियों में पुष्पम प्रिया चौधरी नाम की एक लड़की स्वयं को बिहार मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार बताते हुए लोगों के बीच पहुंच रही हैं।

कौन है पुष्पम प्रिया चौधरी?

पुष्पम प्रिया चौधरी मूल रूप से बिहार के दरभंगा की रहने वाली हैं। पुष्पम ने प्राथमिक शिक्षा दरभंगा से ही प्राप्त करने के बाद लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (London School of Economics) में मास्टर की डिग्री प्राप्त की हैं। इसके अलावा, उन्होंने इंग्लैंड के द इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज विश्वविद्यालय से डेवलपमेंट स्टडीज में भी मास्टर्स की डिग्री ली हैं।

 राजनीतिक दृष्टि से समझे तो, पुष्पम जदयू के पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की बेटी हैं। पुष्पम के दादा उमाकांत चौधरी और पिता विनोद चौधरी दोनों ही नीतीश कुमार के करीबी रहे हैं।

पुष्पम प्रिया बिहार चुनाव में चर्चा में कैसे आई?

दिनांक 8 मार्च 2020, बिहार के अधिकतम समाचार पत्रों के प्रथम पृष्ठ में एक विज्ञापन आता है। जिसमें पुष्पम प्रिया चौधरी बिहार में बदलाव लाने की बात करते हुए, ‘प्लूरल्स’ नाम की पार्टी की घोषणा करती हैं और स्वयं को मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार बताती हैं। विज्ञापन की पंच लाइन थी, “बिहार बेहतर का हकदार है, और बेहतर संभव है।”

विज्ञापन के दूसरे भाग में जनता के नाम एक खुला पत्र होता है। पत्र में पुष्पम लिखती हैं,“मुझे बिहार को बदलना होगा क्योंकि मुझे विश्वास नहीं है कि दुनिया के सबसे पुराने गणतंत्र के लोगों को उनके गौरवशाली अतीत का गुणगान करने के लिए आरोपित किया गया है। मेरा मानना ​​है कि बिहार का भी भविष्य हो सकता है।”

सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है पुष्पम प्रिया चौधरी

पुष्पम सोशल मीडिया (social media) के तमाम प्लेटफॉर्म्स पर काफी एक्टिव रहती हैं। फेसबुक और ट्विटर पर काफी चर्चा का विषय भी बनी हुई हैं। बीते कई महीनों से पुष्पम बिहार के कई जिलों में जनसंपर्क अभियान चला रही हैं। जिसकी जानकारी, सूचना, फोटो और वीडियो पोस्ट कर बिहार के लोगों तक पहुंचा के साथ-साथ अपनी छवि भी मजबूत कर रही हैं। ट्विटर पर पुष्पम चौधरी के 42 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं जबकि फेसबुक पर चार लाख से अधिक लोग उनके साथ जुड़े हैं।

दिलचस्प बात यह है कि, पुष्पम के पिता विनोद चौधरी दरभंगा में नीतीश कुमार के प्रचार में जुटे हैं जबकि उनकी बेटी मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पेश करके सीधे नीतीश कुमार को चुनौती दे रही हैं। इसी साल के अंत में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग किसी भी समय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। बिहार का चुनाव कई मायनों में दिलचस्प होने वाला है।

‘The Toss News’ बिहार चुनाव से जुड़ी हर दिलचस्प और महत्वपूर्ण खबरें बिना किसी पक्षपात के आपके सामने लाते रहेगा। बिहार चुनाव की हर अपडेट के लिए The Toss News के साथ जुड़े रहिए।

आगे पढ़ें

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *