पूर्व JNU छात्र उमर ख़ालिद गिरफ्तार, दिल्ली दंगों का साजिशकर्ता!

पूर्व JNU छात्र उमर ख़ालिद गिरफ्तार, दिल्ली दंगों का साजिशकर्ता!
▶️ दिल्ली दंगों के साजिश के मामले में उमर ख़ालिद  गिरफ्तार
▶️ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अनुसार दिल्ली दंगों में साजिश करने का आरोप
▶️ फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए दंगों में 53 लोगों की हुई थीं मौत

Umar Khalid JNU Arrested: 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच में दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाकों में भीषण दंगे होते हैं। दंगों में करीब 53 लोगों की मौत हो जाती हैं और करीब 200 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। इसी मामले में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को दंगों की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया हैं।

लंबी पूछताछ के बाद उमर ख़ालिद गिरफ्तार

इसी साल फरवरी में पूर्वोत्तर दिल्ली में CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान भीषण हिंसा होती हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इन दंगों की जांच कर रही है। लंबी पूछताछ के बाद रविवार देर रात करीब 11 बजे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ‘यूनाइटेड अगेंस्ट हेट’ (United Against Hate) के सह-संस्थापक और जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर ख़ालिद को दिल्ली दंगों के साजिशकर्ता के आरोप में गिरफ्तार करती हैं।उमर ख़ालिद को मामले की मूल FIR-59 में UAPA यानी ग़ैर-क़ानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

स्पेशल सेल 17 सितंबर को चार्जशीट करेगी पेश

उमर ख़ालिद  दिल्ली दंगों के लगभग सभी चार्जशीट में नाम सामने आया हैं। उमर ख़ालिद के भाषण और अन्य आरोपियों के बयानों के आधार पर, उमर की भूमिका दिल्ली दंगों में स्पष्ट बताई जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक 17 सितंबर को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल द्वारा एक चार्जशीट पेश की जाएगी। जिसने उमर ख़ालिद की दिल्ली दंगों में भूमिका के बारे में बताया जाएगा।

उमर ख़ालिद के समर्थन में उतरे लोग

रविवार देर रात उमर ख़ालिद की गिरफ्तारी की बात सामने आते ही कई लोग उनके समर्थन में आए और गिरफ्तारी का विरोध करने लगे। साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अपूर्वानंद (Aprrorvanand) और हर्ष मंदर (Harsh Mandar) जैसे 12 हस्तियों ने एक साझा बयान जारी करते हुए, उमर ख़ालिद की गिरफ्तारी का विरोध किया। इन हस्तियों द्वारा उमर को उन साहसी युवा आवाजों में एक बताया जो “देश के संवैधानिक मूल्यों के लिए बोलती हैं।”

गिरफ्तारी के तुरंत बाद ही ट्विटर पर #standwithUmarKhalid टैग ट्रेंड करने लगा। अभी तक लगभग 56 हजार से अधिक लोग उमर के समर्थन में ट्वीट कर चुके हैं।

आगे पढें

Mahima Nigam

Mahima Nigam

महिमा एक चंचल स्वभाव कि लड़की है और रियल लाइफ में खेलकूद करने के साथ इन्हें शब्दों के साथ खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि इस वेबसाइट को शुरू करने का सपना भी महिमा का है और उसे मंज़िल तक पहुंचाने का भी। उम्मीद करते हैं कि आप साथ देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *