भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार, एक दिन में आ रहे हैं 90 हज़ार मामले

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार, एक दिन में आ रहे हैं 90 हज़ार मामले
▶️देशभर में हो रहा है कोरोना विस्फोट, सिर्फ 11 दिन में 40 से 50 लाख पहुंचा केस
▶️39,26,096 मरीज हुए ठीक 81,989 मरीजों ने गवाई जान, 11 दिनों में 10 लाख केस
▶️सरकार बोली- रिकवरी के मामले में भारत सबसे आगे, जल्द ही स्वस्थ हो रहे हैं लोग

Corona virus: भारत में दिन प्रतिदिन कोरोना की स्थिति भयावह बनती जा रही है। एक दिन में 90 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। यही स्थिति रही तो भारत बहुत जल्द विश्व में कोरोना संक्रमण के मामले में शीर्ष पायदान पर होगा। हालांकि, भारत में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी अच्छी खासी है।

11 दिनों में 10 लाख केस, 50 लाख पहुंचा कुल आंकड़ा

सितंबर महीने से कोरोना के दुनिया भर में सर्वाधिक मामले भारत से सामने आए हैं। मंगलवार रात PTI के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या 50,05,963 हो चुकी थी। इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 81,981 जबकि ठीक होने वालों का आंकड़ा 39,26,096 पहुंच गया है। भारत में पिछले 11 दिनों में 10 लाख से अधिक संक्रमित मामले सामने आए हैं। यही गति रही तो भारत जल्द ही संक्रमित मामलों में अमेरिका से आगे निकल जाएगा।

तीन राज्यों में 48.8 प्रतिशत संक्रमित केस

India reaches 50 Lakh Corona Virus Today

महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों की स्थिति गंभीर है। देश के लगभग 50% केस इन्हीं राज्यों में हैं। महाराष्ट्र कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है। राज्य में संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 11 लाख के करीब पहुंच गया है जबकि 30 हजार से अधिक लोगों की जान चली गई है। वहीं कर्नाटक राज्य में 7,481 मरीजों की मौत हो गई है जबकि संक्रमितों का कुल आंकड़ा 4.75 लाख पहुंच गया है। आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली राज्यों में भी भारी मात्रा में संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं।

जानिए क्या है भारत का रिकवरी रेट और मृत्यु दर?

बीते शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने कहा, भारत में कोरोना से ठीक होने वालों की कुल संख्या 38,59,399 हो गई है, इसी के साथ भारत का रिकवरी रेट (COVID-19 recovery rate) 78.28 प्रतिशत पहुंच गया है। मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोविड-19 से मरने की दर (death rate) 1.64 प्रतिशत है। दुनिया भर के कोविड-19 मामलों के आंकड़ों का संग्रह करने वाला अमेरिका का जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय का कहना है कि भारत कोरोना महामारी से ठीक होने के मामलों में शीर्ष है जबकि मृत्यु दर के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे नंबर पर है।

भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि बीते कई दिनों से विश्व के सर्वाधिक मामले भारत में आ रहे हैं। भारत सरकार ने अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया के तहत लगभग सभी क्षेत्रों को कुछ पाबंदियों के साथ खोल दिया है। सरकार के इस फैसले को भारत में सर्वाधिक संक्रमित मामले आने की वजह भी बताया जा रहा है।

आगे पढ़ें-

Juli Kumari

Juli Kumari

जूली एक सिंपल सी लड़की है जिसे खुद सजना और ख़बरों को अपने शब्दों से सजाना बेहद पसंद है। जूली को राजनीति, लाइफस्टाइल और कविताएं लिखने का भी काफी शौक है। आप The Toss News में जूली के लिखे हुए लेखों को पढ़ सकते हैं और पसंद आए तो शेयर भी कर सकते हैं। और एक राज़ की बात बताऊं? कमेंट कर के या हमारे Social Media Platforms पर मेकअप और हेयरस्टाइल टिप्स भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *