शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर का इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर का इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया स्वीकार
▶️ लोकसभा में पास हुए कृषि विधेयकों के विरोध में हरसिमरत कौर (Harsimrat Kaur) का केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा
▶️ हरसिमरत बोली- मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और विधेयकों के खिलाफ कैबिनेट से दे दिया इस्तीफा
▶️ पीएम मोदी के सलाह के बाद राष्ट्रपति ने स्वीकार किया इस्तीफा, कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मिली जिम्मेदारी

Harsimrat Kaur Resignation News: संसद में किसानों से जुड़े विधेयक प्रस्तुत होने के साथ ही संसद से सड़क तक जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। किसानों, कृषि संगठनों (farmer organizations) और विपक्ष की कई पार्टियों द्वारा विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इस बीच शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर ने अध्यादेश के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है।

पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में हरसिमरत के पद छोड़ने की थी घोषणा

Harsimrat Kaur Badal resigned from central ministry

सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) की अध्यक्षता वाली शिरोमणि अकाली दल पार्टी द्वारा लोकसभा में कृषि विधेयकों (Agriculture Ordinance Bill) का जमकर विरोध किया गया। गुरुवार को पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में बिल पर चर्चा के दौरान हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Badal) के इस्तीफे की घोषणा की थी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी एनडीए को समर्थन देना जारी रखेगी।

हरसिमरत कौर ने इस्तीफे के बाद ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा, मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और विधेयकों के खिलाफ कैबिनेट पद से इस्तीफा दे दिया। किसानों की बहन और बेटी बनकर उनके साथ खड़े रहने में मुझे गर्व है।

सुखबीर सिंह ने बताया, बिल क्यों है किसान विरोधी!

संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन ही किसान विधेयकों पर चर्चा हो रही है। इसी दौरान शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह ने कहा कि इन विधेयकों के आ जाने के बाद पंजाब-हरियाणा समेत उत्तर भारत के 20 लाख किसानों के ऊपर बुरा असर पड़ेगा। यह पंजाब के किसानों की 50 साल की मेहनत बर्बाद कर देगा। इसके प्रावधान किसान विरोधी हैं।

जानिए कौन है हरसिमरत कौर बादल?

Harsimrat Kaur opposes Agriculture Ordinance Bill 2020

हरसिमरत कौर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) की बहू और शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर बादल की पत्नी हैं। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (Minister of Food Processing Industries) के रूप में शिरोमणि अकाली दल से मोदी सरकार में एकमात्र मंत्री के रूप में थी। हरसिमरत कौर मोदी सरकार में 217 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर मंत्री थी। हरसिमरत कौर फैशन डिज़ाइनर भी रह चुकी हैं। 2009 में बठिंडा सीट (Bhatinda) से चुनाव जीत कर कौर ने अपनी राजनीति करियर की शुरुआत की थी। हरसिमरत कौर का मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देना सरकार के लिए एक बड़ा झटका है।

आगे पढ़ें

Manoj Thayat

Manoj Thayat

पत्रकारिता मनोज का जुनून है। इसी जुनून को जीने के लिए और अपने तरीके से ख़बरों को आप तक पहुँचाने के लिए मनोज The Toss News के साथ जुड़े हैं। मनोज को पढ़ने, लिखने और संवाद करने का बेहद शौक है। देश-दुनिया की ख़बरों को आप तक समय-समय पर पहुँचाना मनोज का लक्ष्य है। आप सभी रोज़ाना मनोज द्वारा लिखी गईं ख़बरें पढ़ सकते हैं और Comment में अपना Feedback भी दे सकते हैं।